ताज व्यू प्वाइंट से चांदनी रात में टूरिस्ट कर सकेंगे ताज का दीदार, आने वाले दिनों में हर रोज खुलेगा व्यू प्वाइंट

|

Updated: 16 Jul 2021, 04:02 PM IST

— ताजमहल को चांदी रात में देखने के लिए कफी दूर से टूरिस्ट आगरा आते हैं और ताज की खूबसूरती संगमरमरी इमारत को निहारते हैं।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। आगरा का विश्व विख्यात ताजमहल की खूबसूरती को निहारने के लिए लाखों पर्यटक आते जाते हैं लेकिन चांदनी रात में इसका दीदार करना अपने आप में अलग है। ऐसे में शरद पूर्णिमा के अवसर पर ही पांच दिन ही रात के समय में ताजमहल खुलता है। इन पांच दिनों में ताज का दीदार करने वाले पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। ऐसे में अब रात के समय ताज का दीदार ताज व्यू प्वाइंट से किया जा सकेगा। इसके लिए आगरा विकास प्राधिकरण व्यू प्वाइंट को हर रोज रात में खोलने की तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें—

ताजनगरी में सपा के प्रदर्शन में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, वीडियो वायरल

रात्रि टिकट होगी सस्ती
आपको बता दें कि ताजमहल के पीछे ताज व्यू प्वाइंट एडीए द्वारा संचालित किया जाता है। यहां दिन में पर्यटक ताज का दूर से दीदार करते हैं। ऐसे में अब विकास प्राधिकरण रात्रि के समय में भी इसे खोलने की तैयारी में है। रात्रि में ताज को दिखाने के लिए टिकट की दर भी कम रखी जाएगी। ऐसा होने से टूरिस्टों की संख्या बढ़ेगी। साथ ही यहां अधिक बंदिशें भी नहीं रहतीं। ताजमहल को नवंबर, 2004 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर रात में दोबारा खोलना शुरू किया गया था। ताजमहल शरद पूर्णिमा पर माह में पांच दिन रात में खुलता है। एक दिन में आठ ग्रुपों में 50-50 पर्यटकों के ग्रुपों को आधा-आधा घंंटे के लिए ताजमहल में प्रवेश दिया जाता है। कोरोना काल में मार्च, 2020 से स्मारकों को रात में खोलने के लिए कोई गाइडलाइन जारी नहीं होने से ताजमहल रात्रि दर्शन बंद है।

रात्रि में आ जा सकेंगे टूरिस्ट
एडीए वीसी डॉ. राजेन्द्र पेंसिया ने बताया कि मेहताब बाग स्थित व्यू प्वाइंट को प्रतिदिन रात्रि दर्शन के लिए खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। ताजमहल की अपेक्षा यहां पर्यटक आसानी से रात में आ-जा सकेंगे। उनके लिए पार्किंग से गोल्फ कार्ट संचालित की जाएंगी, जबकि ताजमहल के रात्रि दर्शन को पर्यटकों को ग्रुप का इंतजार करना पड़ता है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि टूरिस्टों की संख्या बढ़ेगी और उससे एडीए की आमदनी भी बढ़ेगी।