शरद पूर्णिमा पर चमकी के बीच होगा ताज का दीदार, रात्रि दर्शन की हुई शुरूआत

— शरद पूर्णिमा के अवसर पर ताज को रात्रि के समय में भी खोला जाता है, रात्रि के समय में ताज का दीदार करने का क्रेज ही अलग है।

<p>Tajmahal</p>
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। विश्व की खूबसूरत इमारतों में शुमार आगरा के ताजमहल का दीदार अब रात्रि में भी होने लगा है। शरद पूर्णिमा के दिन चमकी यात्रि कि रात्रि समय में चंद्रमा की चांदनी के बीच ताज का दीदार करना अपने आप में अनूठा है। रात्रि दर्शन करने के लिए टूरिस्टों द्वारा टिकट बुक की जा रही हैं।
यह भी पढ़ें—

बेमौसम बारिश ने कर दी किसानों की फसल बर्बाद, अब सरकार से लगा रहे मुआवजे की आस

रात्रि में पांच दिन तक खुलता है ताज
ताजमहल पूर्णिमा के अवसर पर माह में पांच दिन (पूर्णिमा, पूर्णिमा से दो दिन पूर्व व दो दिन बाद तक) खुलता है। बुधवार को शरद पूर्णिमा है। इसके चलते सोमवार से ताज रात्रि दर्शन की शुरुआत हो चुकी है जो गुरुवार तक चलेगी। शुक्रवार को ताजमहल बंद रहता है, इसलिए रात्रि दर्शन नहीं होगा। उप्र में रात्रि कर्फ्यू लागू होने की वजह से रात 8:30 से 11 बजे तक ही पर्यटकों को आधा-आधा घंटे के पांच स्लाट में स्मारक में प्रवेश दिया जाएगा। एक स्लाट में अधिकतम 50 और एक दिन में अधिकतम 250 पर्यटक ही रात्रि कर्फ्यू की वजह से ताज रात्रि दर्शन कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें—

ट्रेन में गांजा तस्करी करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार, विशाखापट्टनम से आगरा तक ट्रेन में करते थे गांजे की सप्लाई
बुकिंग के बाद ही होगा दर्शन
ताज रात्रि दर्शन के लिए नियमानुसार एक दिन पूर्व टिकट बुक कराना होता है। शरद पूर्णिमा के लिए मंगलवार को टिकट बुक कराने के लिए टूरिस्ट लालायित दिखे। शरद पूर्णिमा पर चमकी देखने को टूरिस्ट प्रत्येक वर्ष इंतजार करते हैं। पिछले वर्ष कोरोना के चलते ताजमहल रात्रि दर्शन बंद होने से टूरिस्टों को मायूसी का सामना करना पड़ा था।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.