दो माह बाद खुली संगमरमरी इमारत, सेल्फी लेकर बोले टूरिस्ट 'वाह ताज'

|

Published: 16 Jun 2021, 11:03 AM IST

— कोरोना के चलते दो माह बाद खोले गए सभी आगरा के मॉन्युमेंट्स, देखने के लिए पहुंचे टूरिस्ट।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। कोरोना के चलते बंद किए गए सभी मॉन्युमेंट्स एक बार फिर दो माह बाद टूरिस्टों के लिए खोल दिए गए। पहले दिन सुबह से ताजमहल समेत अन्य मॉन्युमेंट्स को देखने के लिए टूरिस्ट पहुंचने लगे। ब्राजील की मेलिशा ने सबसे पहले ताजमहल की खूबसूरती को निहारा। वहीं, परिवार सहित पहुंचे लोगों ने ताज के साथ सेल्फी भी ली।
यह भी पढ़ें—

गेहूं खरीद में हुई धांधली, केन्द्र प्रभारी सहित 25 पर दर्ज हुई रिपोर्ट

टूरिस्टों की संख्या की गई तय
कोरोना के बीच ताजमहल खोल दिया गया लेकिन यहां आने वाले टूरिस्टों की संख्या भी तय की गई है। ताजमहल के अंदर केवल 650 लोगों के जाने की ही अनुमति है। एक साथ अधिक लोगों को अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। जैसे—जैसे टूरिस्ट बाहर निकलते गए बाहर खड़े लोगों को प्रवेश दिया गया। ताजमहल के अलावा आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा, एत्माद्दौला मॉन्युमेंट्स में भी टूरिस्टों के प्रवेश की संख्या 650 की गई है।
यह भी पढ़ें—

दो माह बाद एक बार फिर लोग कहेंगे वाह ताज! कोरोना को लेकर बंद किया गया था ताजमहल


परिवार सहित पहुंचे लोग
ताजमहल खुलने की जानकारी होने पर लंबे समय से घर में रह रहे लोग परिवार सहित ताजमहल देखने के लिए पहुंचे। जहां डायना सीट प बैठकर लोगों ने ताज के साथ सेल्फी ली। ताजमहल में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने दो महीने की बंदी के बाद मुख्य मकबरे में बाहर और अंदर लगी रेलिंग, सेंट्रल टैंक पर डायना बेंच को सैनिटाइज कराया है। बता दें कि ज्यादातर पर्यटक सेंट्रल टैंक की इसी डायना बेंच पर ही बैठकर फोटोग्राफी कराते हैं। बीते साल ही एएसआई ने इसे लैमिनेट करा दिया था ताकि सैनिटाइजेशन के दौरान बेंच के संगमरमर को नुकसान न पहुंचे और केमिकल से इस पर धब्बे न पड़ जाएं। रेड सैंड स्टोन प्लेटफार्म और रॉयल गेट के साथ ताज के दोनों मुख्य प्रवेश द्वार पूर्वी गेट और पश्चिमी गेट को भी सैनिटाइज कराया गया।