इथियोपिया के दौरे पर सोमाली राष्ट्रपति, अदीस अबाबा में शिखर बैठक

|

Updated: 05 Mar 2019, 03:21 PM IST

- इथियोपिया के दौरे पर सोमालिया के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद
- अदीस अबाबा में दोनों देशों के बीच के शिखर वार्ता
- अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद द्वारा किया गया स्वागत

अदीस अबाबा। सोमालिया के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद इथियोपिया के दौरे पर हैं। अदीस अबाबा में दोनों देशों के बीच के शिखर वार्ता आयोजित की जा रही है। वार्ता के लिए अदीस अबाबा में सोमाली राष्ट्रपति पहुंच चुके हैं। सोमाली राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद आधिकारिक यात्रा पर सोमवार 5 मार्च को इथियोपिया पहुंचे। बोले अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद द्वारा किया गया।

अदीस अबाबा में शिखर बैठक

दोनों नेताओं के बीच अदीस अबाबा में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत होने उम्मीद है। इथियोपिया पीएम के कार्यालय ने कहा कि यह यात्रा प्रधानमंत्री अबी अहमद की हॉर्न ऑफ अफ्रीका क्षेत्र में क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा और आर्थिक एकीकरण के लिए पहल के रूप में आई है। सोमाली प्रतिनिधिमंडल में शीर्ष सरकारी शामिल हैं। अधिकारियों के अतिरिक्त इस प्रतिनिधि मंडल में विदेश मंत्री वर्कनेह गेबेहु और शांति मंत्री मुफ़्फ़रिल शिल भी शामिल हैं। आपको बता दें कि राष्ट्रपति फरमाजो की इथियोपिया की अंतिम यात्रा फरवरी 2019 में हुई थी, जब वह 32 वें अफ्रीकी संघ शिखर सम्मेलन के लिए आए थे।

कई मुद्दों पर होगी चर्चा

दोनों नेताओं के बीच देश और दुनिया के कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। यह ज्ञात नहीं है कि क्या मौजूदा वार्ता में सोमालिया के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र सोमालीलैंड के नेता के साथ संभावित बैठक की शर्तें शामिल होंगी या नहीं। इथियोपिया और सोमालिया का हाल के वर्षों में अदीस अबाबा के साथ एक लंबा इतिहास है। सोमालिया में अस्थिरता के पीछे भले ही इथियोपियाई सैनिकों के शामिल होने का आरोप लगता हो, लेकिन हकीकत यह है कि इथियोपिया के सैनिकों ने सोमालिया में शांति अभियानों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.