इस देश में शुरू हुए भीषण जातीय दंगे, 24 लोगों की मौत

मोयले के पास भड़की हिंसा में अब तक 24 की मौत हो गई है जबकि 61 लोग घायल हुए हैं

<p>इस देश में शुरू हुए भीषण जातीय दंगे, 24 लोगों की मौत</p>

अदीस अबाबा। अफ्रीकी देश दक्षिणी इथियोपिया में जातीय समूहों के बीच झड़पों में दो दिन के भीतर कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है। सरकारी रेडियो फना ने शुक्रवार को एक खबर में यह जानकारी दी। बताया जा रहा है कि केन्या के साथ लगी सीमा पर बसे शहर मोयले के पास भड़की हिंसा में अब तक 24 की मौत हो गई है जबकि 61 लोग घायल हुए हैं।

माल्या के प्रत्यर्पण पर फंस सकता है पेंच, ‘पाकिस्तानी’ गृह मंत्री को करना है फैसला

क्या है मामला

बताया जा रहा है कि देश के इस इलाके पर दो सबसे बड़े स्वदेशी जातीय समुदाय ओरोमो और सोमाली अपना-अपना दावा जताते आये हैं। शहर पर अधिक नियंत्रण और प्रसाशनिक सुविधाओं को लेकर दोनों गुट आपस में एक झड़प में फंस गए।सरकारी रेडियो सेवा ने बताया कि ओरोमिया क्षेत्रीय संचार कार्यालय के हवाले से बताया कि हिंसा में 61 लोग घायल हुए हैं, जबकि कई लोग विस्थापित हो गए हैं। खबरों में कहा गया है कि बीते दिनों इन दोनों जातीय समूहों के बीच झड़पों के कारण 10 लाख से अधिक लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। उधर इथियोपिया में काम कर रहे मानवीय सहायता और मानवाधिकार संगठनों के प्रतिनिधियों का कहना है कि वे सरकार की प्रतिक्रिया के डर से आंतरिक विस्थापन संकट के बारे में बात नहीं कर सकते हैं। एक कार्यकर्ता ने कहा, “यदि आप इस मुद्दे के बारे में बात करते हैं, तो आप जेल में खत्म हो जाएंगे, आपको पीटा जाएगा या इससे भी अन्य बुरी चीजें आपके साथ घटित हो सकती हैं।”

खूबसूरती बनी महिला पुलिसकर्मी की दुश्मन, सोशल मीडिया पर फोटो डालना बना मुसीबत

बड़ी मात्रा में विस्थापित हुए लोग

बढ़ती हुई हिंसा ने सीमा पार पड़ने वाले सैकड़ों केन्याई नागरिकों को भी परभावत किया है। दक्षिणी इथियोपिया में जातीय समूहों के बीच गहन लड़ाई के दो दिनों में कम से कम 24 लोग मारे गए हैं।सैकड़ों लोगों को पड़ोसी केन्या में सीमा से भागने के लिए बाध्य किया गया है। ओरोमोस और अन्य समूहों के बीच दक्षिण में हिंसा के फैलने से कुछ दिन पहले ही इथियोपिया के आधुनिक इतिहास में पहले ओरोमो नेता ने प्रधान मंत्री पद संभाला था। उधर मानवाधिकार संगठनों पर अत्याचारों के बाद इथियोपिया में एक नया विवाद पैदा हो गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.