इस देश में यौन हिंसा चरम पर, बच्चों को जबरन दिखाया जाता है मां का रेप

यहां बच्चों को अपनी मां व परिजनों का बलात्कार देखने के लिए मजबूर किया जाता है।

नई दिल्ली। अफ्रीका के देश दक्षिण सूडान के हालात दिन-ब-दिन भयानक होते जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने वहां मानवाधिकारों की स्थिति को लेकर रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार सूडान की हालत बद से बदतर है। आलम यह है कि यहां बच्चों को अपनी मां व परिजनों का बलात्कार देखने के लिए मजबूर किया जाता है। यही नहीं बच्चों के सामने ही उनके रिश्तेदारों या मां-बाप की हत्या कर दी जाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण सूडान में यौन हिंसा ने सारी हदें पार कर दी हैं।

40 अधिकारी हो सकते हैं शामिल

यूएन की ओर जारी इस ताजा रिपोर्ट में 40 अधिकारियों को दक्षिण सूडान में मानवता के खिलाफ हो रहे अपराधों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। हालांकि अभी इन अफसरों के नाम उजागर नहीं किए गए हैं। इन अफसरों में 4 सेना के कर्नल रैंक के अधिकारी व तीन स्टेट गवर्नर्स हैं शामिल बताए जा रहे हैं। इन अधिकारियों पर बच्चों को सेना में भर्ती करने का आरोप है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की यह रिपोर्ट लोगों की गहावी व सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों व दस्तावेजों के निरीक्षण के आधार पर बनाई गई है।

जान बख्शने की एवज में रेप

दरसअल, सूडान इस समय भुखमरी और यौन हिंसा से दो—चार हो रहा है। यह समस्या वहां सियासी संघर्ष के कारण पैदा हुए संकट से उपजी है। बता दें कि दक्षिणी सूडान 2011 में आजाद हुआ था, लेकिन इससे पहले कि वहां हालात पूरी तरह से सामान्य होते तभी 2013 में वहां गृह युद्ध छिड़ गया था। लोगों से बातचीत के आधार पर बनी संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में बताया गया कि वो उन्हे जान से मारने का प्रयास किया जाता है, जबकि जान बख्शने की एवज में उनसे अपने ही परिवार के सदस्यों का रेप करने के लिए मजबूर किया जाता है।

 

एक महिला ने बताया कि उसके बेटे को जिंदा रहने के लिए अपनी दादी का रेप करने के लिए विवश किया गया था।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.