उद्योग जगत

3045 करोड़ रुपए में Hindustan lever ने खरीदा Horlicks, जानें बिजनेस को कैसे पॉवर देगी ये डील

Hindustan lever में जुड़ी Horlicks की पॉवर
इस डील के बाद HUL के पोर्टफोलियो में हॉर्लिक्स, बूस्ट जैसे ड्रिंक ब्रांड शामिल हो गए हैं

Apr 02, 2020 / 01:06 pm

Pragati Bajpai

HUL HORLICKS

नई दिल्ली: हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) और गैलेक्सो स्मिथक्लाइन (GSK) ( Horlicks बनाने वाली कंपनी ) कंज्यूमर हेल्थकेयर का विलय हो गया है । हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने लगभग 15 महीने पहले Horlicks खरीदने की बात कही थी । अब ये डील फाइनल हो गई है हिंदुस्तान यूनीलीवर ने 3045 करोड़ रुपए में हॉर्लिक्स को खरीद लिया है।

एचयूएल ने ये भी कहा है कि इसने ग्लैक्सोक्मिथक्लाइन (जीएसके) कंज्यूमर हेल्थकेयर के साथ 31700 करोड़ रुपये का विलय भी पूरा कर लिया है। इस डील के बाद HUL के पोर्टफोलियो में हॉर्लिक्स, बूस्ट और माल्टोवा जैसे ड्रिंक ब्रांड शामिल हो गए हैं। इसके साथ ही सेंसोडाइन, इनो और क्रोसिन जैसे OTC ब्रांड भी शामिल हो गए हैं। यानि हम कह सकते हैं कि hul का पोर्टफोलियो पहले से कही ज्यादा मजबूत हुआ है।

मेडिकल गियर्स बनाने वाले छोटे उद्यमियों को SIDBI का सहारा, 50 लाख तक का कर्ज देगा बैंक

आपको बता दें कि पिछले फाइनेंशियल ईयर में GSK कंज्यूमर हेल्थकेयर का टर्नओवर 45 अरब रुपए था। जिसमें हॉर्लिक्स और बूस्ट की हिस्सेदारी सबसे अधिक थी । भारत में HUL के बिजनेस के लिहाज से ये डील बेहतरीन कही जा रही है।

एचयूएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता के मुताबिक विलय से हमें अपना उद्देश्य पूरा करने और भारत की सेवा करने का एक अनूठा अवसर मिला है। इससे सरकार के महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत और पोशन अभियान कार्यक्रमों को भी बल मिलेगा।

Home / Business / Industry / 3045 करोड़ रुपए में Hindustan lever ने खरीदा Horlicks, जानें बिजनेस को कैसे पॉवर देगी ये डील

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.