scriptडोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सड़कों पर उतरे हजारों लोग, वाइट हाउस के पास भी प्रदर्शन | Women's March 2019 in washington against donald trump to celebrate women's rights around | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सड़कों पर उतरे हजारों लोग, वाइट हाउस के पास भी प्रदर्शन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2019 04:49:08 pm

Submitted by:

Shweta Singh

आयोजकों को इसमें और ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद थी।

वाशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ हजारों लोग सड़कों पर उतरे। इन लोगों ने ट्रंप की नीतियों के खिलाफ और महिला अधिकारों के समर्थन में राजधानी वाशिंगटन डीसी और लगभग 300 अन्य शहरों में तीसरा वार्षिक मार्च निकाला। एक अमरीकी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, आयोजकों को इसमें और ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद थी।

मुख्य प्रदर्शन वाइट हाउस के पास

आयोजकों को लगा था कि जैसे ट्रंप के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के अगले दिन 20 जनवरी, 2017 को हुए विरोध प्रदर्शन में लोग आए थे, उसी तरह इस बार भी जमावड़ा लगेगा। लेकिन, शनिवार के जुलूस में लोगों की संख्या सिर्फ हजारों तक पहुंचती दिखी। न्यूयार्क, लॉस एंजलिस, अटलांटा, फिलाडेल्फिया और अन्य शहरों में प्रदर्शन का प्रभाव कम दिखा। बता दें कि मुख्य प्रदर्शन वाइट हाउस के निकट फ्रीडम प्लाजा में हुआ। यहां आयोजकों ने वाइट हाउस को कैपिटल से जोड़ने वाले पेन्सिल्वानिया एवेन्यू के पास में एक मंच बनाया हुआ था।

अलग-अलग संदेशों वाले पोस्टर थामे नजर आई भीड़

इस दौरान कई प्रदर्शनकारी गुलाबी रंग की ऊनी टोपी पहने हुए थे और विभिन्न तरह के संदेशों वाले पोस्टर पकड़े हुए थे। इनमें ‘अपने गर्भाशय की स्वयं रक्षा करो’, ‘हम सबके लिए समानता की मांग करते हैं’ और ‘बुक 1 में हैरी पॉर्टर, हरमॉइन के बिना मर जाता’ आदि संदेश छपे हुए थे। शनिवार का प्रदर्शन महिला मार्च की नेताओं द्वारा 10 आयामी राजनीतिक मंच की घोषणा के बाद आया जिसके बारे में समूह ने कहा कि यह वास्तविक रूप से प्राप्त करने योग्य जरूरतों को रेखांकित करेगा।

Women's March 2019 in washington against <a  href=
Donald Trump to celebrate women’s rights around” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/01/20/gettyimages-1096646862-594x594_4007380-m.jpg”>

यहूदी लोगों की तुलना दीमक से

इनमें संघीय रूप से न्यूयनतम वेतन, प्रजनन अधिकार और महिलाओं के प्रति हिंसा को रेखांकित करना तथा लंबे समय से निष्क्रिय पड़ा समान अधिकार संशोधन आदि हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मार्च के कुछ आयोजकों और नेशन ऑफ इस्लाम नेता लुईस फाराखान के बीच संबंधों ने हालांकि एक विवाद भी खड़ा कर दिया जिन्होंने यहूदी लोगों की तुलना दीमक से करते हुए उन्हें रंगभेद का माता और पिता बताया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो