scriptईरान को भुगतने होंगे और भी प्रतिबंध, परमाणु हथियारों पर जारी रहेगा दबाव: अमरीका | US Iran tensions: Mike Pompeo says We are not done with Iran | Patrika News

ईरान को भुगतने होंगे और भी प्रतिबंध, परमाणु हथियारों पर जारी रहेगा दबाव: अमरीका

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2019 12:45:35 pm

Submitted by:

Shweta Singh

US Iran तनाव के बीच अमरीकी विदेश सचिव ने दिया बड़ा बयान
परमाणु हथियार के निर्माण को बंद करने तक जारी रहेगा ईरान पर दबाव: पोम्पियो

वाशिंगटन। अमरीकी विदेश सचिव माइक पोम्पियो ( us foreign secretary Mike Pompeo ) ने ईरान को लेकर बड़ा बयान दिया है। पोम्पियो ने कहा कि अभी तक ट्रंप प्रशासन ( Donald Trump ) ने ईरान से उम्मीद नहीं छोड़ी है। हम तेहरान पर इसी तरह तब तक दबाव बनाएंगे जब तक वो अपने परमाणु हथियार बनाने के मंसूबों को छोड़ नहीं देता।

ईरान को लेकर सख्त रहेगा अमरीका का रूख

सोमवार को माइक पोम्पियो ‘क्रिश्चियन यूनाईटेड फॉर इजराइल’ नाम के एक समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने ईरान को लेकर अमरीका के रूख के बारे में बात की। पोम्पियो ने कहा, ‘हमने ईरान पर इतिहास में अब तक का सबसे अधिक दबाव बनाया है और हम अभी तक इससे संतुष्ट नहीं हैं। हमने ईरान को दी जा रही अरबों की फंडिंग को रोक दिया, ईरान जिसका संभावित इस्तेमाल अपने खतरनाक इरादों को पूरा करने में लगा सकता था।’

परमाणु संधि तोड़ने पर ईरान की सफाई, विदेश मंत्री ने कहा- हमने एक साल तक अपमान बर्दाश्त किया

अमरीकी धैर्य और संकल्प की परीक्षा न लें ईरान

इसके साथ पोम्पियो ने अमरीका ने अपने हितों की सुरक्षा का हवाला देते हुए ईरान पर और कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा,’मैं स्पष्ट तौर पर कहना चाहता हूं कि ईरान को अमरीकी धैर्य और संकल्प की परीक्षा नहीं लेनी चाहिए। हम बेहतर की उम्मीद करते हैं, लेकिन अमरीका और उसकी सेना खाड़ी क्षेत्र में अपने हितों और नागरिकों की रक्षा करने के लिए हमेशा तैयार है।’ आपको बता दें कि यह बयान ऐसे समय में आया है जब ईरान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते के तहत यूरेनियम संवर्द्धन ( Uranium Enrichment ) की तय सीमा को पार कर लिया है। ईरान ने 3.67 प्रतिशत की तय सीमा को पार कर अपना यूरेनियम संवर्द्धन 4.5 प्रतिशत तक कर लिया है। ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रवक्ता बहरूज कमालवंडी ने यह घोषणा की।

2015 में ईरान ने किया था समझौता

गौरतलब है कि साल 2015 में ईरान ने अमरीका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जतायी थी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो