scriptअमरीका में भारी तबाही की आशंका, 209 किमी की रफ्तार से फ्लोरिडा तट से टकराया इरमा | The threat of heavy devastation in the United States collides with Flo | Patrika News

अमरीका में भारी तबाही की आशंका, 209 किमी की रफ्तार से फ्लोरिडा तट से टकराया इरमा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 10, 2017 10:48:00 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

अमरीकी तूफान केंद्र (एनएचसी) ने बताया कि चक्रवाती तूफान इरमा से सबसे ज्यादा टैम्पा और सेंट पीटर्सबर्ग शहरों के प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है।

irma in america
वॉशिंगटन: क्यूबा में भारी तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान इरमा ने आखिरकार अमरीका के फ्लोरिडा प्रांत के तटवर्ती इलाकों से भीषण दस्तक दे दी है। चौथे श्रेणी के इस तूफान से दक्षिण में स्थित उष्णकटिबंधीय द्वीपों के समूह ‘फ्लोरिडा कीज’ में 209 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। यहां तक कि सड़कों पर पानी अभी से भरने लगा है।
वहीं, मियामी में भारी बारिश भी शुरू हो गई है। 63 लाख लोग सुरक्षित ठिकानों की ओर जा चुके हैं। वहीं तटवर्ती इलाकों के तकरीबन करीब साढ़े सात लाख घरों और दुकानों की बिजली गुल हो गई है। कहीं-कहीं तूफान 15 फीट ऊंचा दिख रहा है। इस तूफान में अब तक कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई है। आशंका जताई जा रही है कि इससे 15 इंच की भारी बारिश हो सकती है, जिससे बाढ़ आ सकती है।
करीब 70,000 लोगों ने फ्लोरिडा और जॉर्जिया के शिविरों में शरण ले रखी है। अमरीकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) ने बताया कि चक्रवाती तूफान इरमा से सबसे ज्यादा टैम्पा और सेंट पीटर्सबर्ग शहरों के प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। इरमा के कारण तटीय इलाकों में 12 फुट ऊंची लहरें उठ सकती हैं। मियामी सिटी और ब्रोवार्ड काउंटी में कफ्र्यू लगाया गया है।
तबाही की कहानी आंकड़ों की जुबानी
209 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फ्लोरिडा की ओर बढ़ा तूफान
4 श्रेणी के तूफान में बदला
कीज वेस्ट में टकराया
03 की मौत
63 लाख लोगों को निकाला जा रहा है
24 जानें गई इरमा के चलते कैरेबियाई द्वीपों के कई इलाकों में
70,000 लोगों ने फ्लोरिडा और जॉर्जिया के शिविरों में ली शरण
7,50,000 घरों और दुकानों की बिजली गुल
15 फीट ऊंचे तूफान ने दी दस्तक
15 इंच की भारी बारिश
221 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं
233 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ अटलांटिक में इरमा के पीछे चक्रवातीय तूफान होसे भी मौजूद है, ये चौथी कैटेगरी का तूफान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो