scriptफिलाडेल्फिया तेल रिफाइनरी में भीषण आग, कई यूनिट पूरी तरह से बर्बाद | Philadelphia refinery completely destroyed in fire | Patrika News

फिलाडेल्फिया तेल रिफाइनरी में भीषण आग, कई यूनिट पूरी तरह से बर्बाद

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2019 11:13:53 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Fire In Philadelphia refinery: फिलाडेल्फिया तेल रिफाइनरी में भीषण आग से कई यूनिट बर्बाद
कंपनी को यूनिट के पुनर्निर्माण में कई साल लग सकते हैं

फिलाडेल्फिया तेल रिफाइनरी में भीषण आग

फिलाडेल्फिया तेल रिफाइनरी में भीषण आग, कई यूनिट पूरी तरह से बर्बाद

वाशिंगटन। अमरीकी राज्य पेंसिल्वेनिया के सबसे बड़े शहर फिलाडेल्फिया ( Philadelphia ) में शुक्रवार को एक बड़ा हादसा हो गया। दरअसल, फिलाडेल्फिया एनर्जी सॉल्यूशंस इंक की तेल रिफाइनरी में भीषण आग लग गई। इस अग्निकांड में पूरी तेल यूनिट जलकर नष्ट हो गई।

यूनिट के पुनर्निर्माण में लग सकते हैं कई साल

रविवार को मीडिया रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है कि फिलाडेल्फिया की तेल रिफाइनरी यूएस ईस्ट कोस्ट की सबसे बड़ी रिफाइनरी है। अब इस अग्निकांड के बाद से अमरीका के बाकी राज्यों व शहरों में गैसोलीन की आपूर्ति में संकट उत्पन्न हो जाएगी।

बहुमंजिला इमारत में भीषण आग, लोगों ने छत पर चढ़कर बचाई जान, पार्किंग में खड़े सभी वाहन जलकर राख

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि भीषण आग के कारण 335,000 बैरल-प्रति-दिन (bpd) रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स की यूनिट और दो-खंड कॉम्प्लेक्स के 200,000 बीपीडी गिरार्ड प्वाइंट सेक्शन बंद हो गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, संयंत्र के प्वाइंट ब्रीज खंड में प्रमुख इकाइयां भी असंबंधित मरम्मत के कारण बंद हो गईं। रविवार को जानकारी देते हुए रिफाइनरी के एक अधिकारी ने बताया कि कंपनी को यूनिट के पुनर्निर्माण में कई साल लग सकते हैं।

फिलाडेल्फिया तेल रिफाइनरी में भीषण आग

आर्थिक संकट से गुजर रहा था रिफाइनरी

फिलाडेल्फिया फायर डिपार्टमेंट ने रविवार को एक बयान में कहा कि आग जो कि एक टैंक में लगी थी। इसके बाद उसमें कई विस्फोट हुए थे। विस्फोट के कारण आकाश में एक बड़ा आग का गोला बन गया और पूरा आसमान धुएं से घिर गया था।

पश्चिम बंगाल: केमिकल गोदाम में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियां मौजूद

अग्निशमन विभाग ने कहा कि आग को बुझाने वाले गैस वाल्व को बंद कर दिया गया और विस्फोट में शामिल टैंक को अलग कर दिया गया। इस घटना के बाद फिलाडेल्फिया का सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान जारी किया है और कहा है कि रिफाइनरी के आसपास की हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है।

बताया जा रहा है कि यह रिफाइनरी आर्थिक संकट से गुजर रहा था। बीते साल ही आर्थिक दिवालियापन से बाहर आया था। जिसके बाद हाल के महीनों में नकदी बचाने को लेकर कई तरह के उपाय भी किए थे। हालांकि अभ इस घटना के बाद रिफाइनरी की आर्थिक स्थिति के बारे में समीक्षा की जाएगी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो