अगर आप भी कार में छोड़ देते हैं प्लास्टिक की बोतल तो हो जायें सावधान, ये लापरवाही पड़ सकती है आप पर भारी!

Rahul Mishra

Publish: Sep, 13 2017 01:59:00 (IST)

America

आपने सुना होगा कि छोटी-सी लापरवाही भी अक्सर जानलेवा साबित होती है। कभी-कभी हम ध्यान नहीं देते और किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं...

आपने सुना होगा कि छोटी-सी लापरवाही भी अक्सर जानलेवा साबित होती है। कभी-कभी हम ध्यान नहीं देते और किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। लेकिन आपको जान कर आश्चर्य होगा कि कार में महज प्लास्टिक की बोतल छोड़ देने से भी आपकी कार में आग लग सकती है। यकीन करना मुश्किल है, लेकिन कुछ दिन पहले एक आदमी के साथ ऐसा ही हुआ।

जब कार के पास लौटा, तो दंग रह गया-
अमरीका के इडाहो में एक शख्स धूप में अपनी कार पार्क करके काफी देर के लिए चला गया। वह कार में पानी से भरी एक प्लास्टिक की बोतल छोड़ गया था। अमूमन लोग ऐसा करते हैं, क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि पानी की छोटी-सी एक प्लास्टिक की बोतल आग भी लगा सकती है। जब वह लौटा, तो अपनी कार को देख कर दंग रह गया। कार के अंदर धुआं भरा हुआ था। दरअसल कार की सीट में आग लग चुकी थी।

never leave plastic bottles

ऐसे लगी बोतल से आग-
जब उसने ध्यान से देखा, तो पाया कि सूरज की तेज रोशनी बोतल से होते हुए कार की सीट पर पड़ रही थी। एक वक्त में यह रोशनी इतनी तेज और गर्म हो गई कि उसने कार की सीट को जला दिया। ठीक वैसे ही, जैसे कि मैग्नीफाइंग ग्लास से होकर सूरज की रोशनी कागज या कपड़े को जला देती है। अगर वह आने में थोड़ी देर और करता, तो बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती थी।

never leave plastic bottles

अब लोगों को किया जा रहा है जागरूक-
इस घटना के बाद इडाहो पावर वीडियो बना कर लोगों को जागरूक कर रहा है। वह उन्हें बता रहा है कि गर्मी और धूप के समय गाड़ी में प्लास्टिक की बोतल छोडऩा कितना खतरनाक हो सकता है। इस वीडियो को सोशल साइट्स पर काफी शेयर भी किया जा रहा है। अगर आप भी अपनी कार में इस तरह प्लास्टिक की बोतल छोड़ जाते हैं, तो अगली बार ऐसा करने से पहले अब आप सौ बार सोचेंगे।

Web Title "Never leave plastic bottles in your car"

Rajasthan Patrika Live TV