scriptट्रंप के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन पर रोक, पेलोसी ने कामबंदी का दिया हवाला | Nancy Pelosi cancels state of union speech of donald trump due to shutdown | Patrika News

ट्रंप के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन पर रोक, पेलोसी ने कामबंदी का दिया हवाला

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2019 11:28:58 am

Submitted by:

Shweta Singh

पेलोसी ने कामबंदी का हवाला देते हुए बुधवार को ट्रंप को लिखे पत्र में 29 जनवरी को होने वाले संबोधन का आयोजन नहीं होने की बात कही।

Nancy Pelosi cancels state of union speech of donald trump due to shutdown

ट्रंप के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन पर रोक, पेलोसी ने कामबंदी का दिया हवाला

वाशिंगटन। अमरीकी संसद की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वार्षिक ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन पर रोक लगा दी है। पेलोसी ने कामबंदी का हवाला देते हुए बुधवार को ट्रंप को लिखे पत्र में 29 जनवरी को होने वाले संबोधन का आयोजन नहीं होने की बात कही।

संबोधन की जगह लिखित संदेश भेजने का आग्रह

उन्होंने कहा कि कामबंदी की वजह से इस कार्यक्रम के लिए पर्याप्त विशेष सुरक्षा उपलब्ध कराना संभव नहीं है क्योंकि सीक्रेट सर्विस और होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के कर्मचारियों को 25 दिनों से वेतन नहीं मिला है। हालांकि, ट्रंप अपने संबोधन के स्थान पर एक लिखित संदेश भेज सकते हैं, जैसा कि 1913 तक किया जाता रहा था या सरकार का कामकाज के बहाल होने का इंतजार कर सकते हैं। उसके बाद संबोधन के लिए नई तारीख का ऐलान कर सकते हैं।

होमलैंड सिक्योरिटी सेकेट्ररी का बयान

होमलैंड सिक्योरिटी सेकेट्ररी क्रिस्टजेन नीलसन ने कहा कि उनका विभाग और सीक्रेट सर्विस स्टेट ऑफ द यूनियन कार्यक्रम को सुरक्षा देने और इसका समर्थन करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। यदि ट्रंप को इस संबोधन के लिए आमंत्रित नहीं किया जाता है तो वह संभवत: टेलीविजन पर देश को संबोधित कर सकते हैं।

बिना बजट के सरकार का कामकाज ठप

अमरीकी सरकार का कामकाज गुरुवार को 27वें दिन भी बाधित है क्योंकि मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए फंड मुहैया नहीं कराने को लेकर गतिरोध बना हुआ है। कांग्रेस में डेमोक्रेट्स ने दीवार निर्माण के लिए 5.6 अरब डॉलर के बजट को मंजूरी देने से मना कर दिया है लेकिन ट्रंप अड़े हुए हैं कि जब तक दीवार निर्माण के लिए उन्हें पर्याप्त फंड नहीं मिल जाता, तब तक वह बजट को मंजूरी नहीं देंगे। इस वजह से बिना बजट के सरकार का कामकाज ठप हो गया है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो