scriptदुनिया के सबसे अमीर देश के राष्ट्रपति के खिलाफ मुकदमा दायर | lawsuit filed against trump campaign and others in relation with 2016 | Patrika News

दुनिया के सबसे अमीर देश के राष्ट्रपति के खिलाफ मुकदमा दायर

Published: Apr 21, 2018 02:57:07 pm

Submitted by:

Shweta Singh

अमरीकी डेमोक्रेटिक पार्टी ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में बाधा डालने की साजिश रचने के लिए रूस, ट्रंप अभियान और वेबसाइट विकीलीक्स पर मुकदमा दायर किया।

Donald Trump

नई दिल्ली। अमरीकी डेमोक्रेटिक पार्टी ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में बाधा डालने की साजिश रचने के लिए रूस, ट्रंप अभियान और वेबसाइट विकीलीक्स पर मुकदमा दायर किया है। अदालत में दायर दस्तावेज में दावा किया गया है कि चुनाव जीतने के लिए ट्रंप के अभियान ने ‘रूस की मदद को स्वीकार किया।’

ट्रंप ने बताया मुकदमे को निराधार

हालांकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बार-बार इस मिलीभगत से इनकार किया है, और साथ ही रूस ने भी इन सभी आरोपों को झूठा बताया है। ट्रंप के अभियान की ओर से इस मुकदमे के बारे में कहा गया कि मुकदमा बिना किसी आधार और योग्यता का है और जल्द ही इसे खारिज कर दिया जाएगा। ट्रंप की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘ये बचकाना मुकदमा लगभग दिवालिया हो चुके डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से किया गया आखिरी प्रयास है, जो बिना किसी आधार के रूस से साठगांठ के आरोपों को साबित करके 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में लोगों की इच्छा(यानि ट्रंप की जीत) को झूठलाने की कोशिश कर हैं।

मामले में कई अन्य जांच जारी

मैनहट्टन के एक संघीय अदालत में दायर मुकदमे में ट्रंप के वरिष्ठ सहयोगियों, उनके दामाद जेरेड कुशनर, रणनीतिकार रोजर स्टोन और पूर्व अभियान अध्यक्ष पॉल मैनफोर्ट के साथ-साथ विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज का नाम है। बता दें कि अमरीकी खुफिया एजेंसियों ने पहले ही ये निष्कर्ष निकाला था कि मास्को की ओर से 2016 के चुनाव ट्रंप के पक्ष में करने की कोशिश की थी। फिलहाल इस मामले में कई अन्य जांच जारी हैं।

यह भी पढें:- अमरीका ने दिया पाकिस्तान को झटका, अब इस दायरे में ही काम कर सकेंगे डिप्लोमैट्स

‘मुकदमा मात्र पब्लिसिटी स्टंट’

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक वाशिंगटन में कई लोगों को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से दायर किया गया यह मुकदमा मात्र पब्लिसिटी स्टंट लग रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह किसी भी ऐसे तथ्य का खुलासा नहीं कर रहा है जिसकी पहले से ही जांच नहीं की जा रही है – लेकिन इससे ये फायदा जरूर है कि मामला सार्वजनिक आंखों में रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो