अगर आपको भी है गाड़ी में, प्लास्टिक की बोतल छोड़ने की आदत... तो गलती से भी दोहराएं यह गलती... कार में लग सकती है आग

Ravi Gupta

Publish: Sep, 12 2017 01:49:00 (IST)

America

अगर आप भी अक्सर अपनी गाड़ी में प्लास्टिक की बोतल छोड़ देते हैं, तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ लें।

नई दिल्ली। अगर आप भी अक्सर अपनी गाड़ी में प्लास्टिक की बोतल छोड़ देते हैं, तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ लें। नहीं तो आपकी गाड़ी में आग लग सकती है। आपके दिमाग में आ रहा होगा कि भला एक प्लास्टिक की बोतल गाड़ी में कैसे आग लगा सकती है। तो यकिन मानिए ऐसी एक घटना हुई है अमरीका के इडाहो में। अमरीका में यह शख्स अपनी गाड़ी में प्लास्टिक की बोतल में पानी भरा छोड़ दिया। गाड़ी धूप में खड़ी थी। जब वह शख्स वपिस आया तो उसने देखा कि उसकी कार से धुआं निकल रहा है। उसने फटाफट गाड़ी खोली और आग को बढ़ने से रोक लिया।

कार में आग लगने के कारण मैग्नीफाइंग ग्लास से पार होने वाली रोशनी का होना है। ऐसे केस में आग भी लग सकती है क्योंकि मैग्नीफाइंग ग्लास से पार होने वाली रोशनी से आग लग सकती है। दरअसल गाड़ी धूप में खड़ी थी, ऊपर से प्लास्टिक की बोतल से भी सूरज की रोशनी छन कर कार की सीट पर पड़ रही थी। जिसके बाद एक समय में यह रोशनी इतनी तेज हो गई कि कार की सीट पर आग लग गई।

इस घटना के बाद इडाहो पावर ने फेसबुक पर घटना की वीडियो डाली। उन्होंने कहा कि जो मेरे साथ हुआ, वो मेरी लापरवाही थी। इसलिए वो नहीं चाहते कि किसी के साथ ऐसा हो। इसलिए उन्होंने वीडियो को अपनी फेसबुक पर कई लोगों के साथ शेयर किया। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील भी की वह भविष्य में कार में प्लास्टिक की बोतल न रखें। इसके अलावा कार को धूप में पार्क न करें। अगर कहीं छाव में जगह नहीं है, तो गाड़ी में प्लास्टिक की बोतल निकाल ले। नहीं तो आपकी गाड़ी में भी आग लग सकती है। इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो आप और आपकी गाड़ी सुरक्षित रहेगी।

Web Title "If you also have a habit of leaving a plastic bottle in the car"