scriptहार्वे पीड़ितों के लिए डोनाल्ड ट्रम्प ने किया 14 अरब डॉलर की सहायता राशि का ऐलान | Donald Trump Announces 14 Billion Relief Assistance for Harvey Victims | Patrika News

हार्वे पीड़ितों के लिए डोनाल्ड ट्रम्प ने किया 14 अरब डॉलर की सहायता राशि का ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Sep 03, 2017 02:11:00 pm

Submitted by:

Mohit sharma

आपातकालीन आवंटन के 7.4 अरब डॉलर संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी (फेमा) को दिए जाएंगे।

Donald Trump

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हार्वे चक्रवात के कारण मची तबाही के बाद राहत और पुनर्निर्माण संबंधी प्रयासों के लिए सांसदों को प्रारंभिक अनुरोध भेजकर 7.85 अरब डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा है। ट्रम्प प्रशासन ने शुक्रवार को हार्वे के पीडि़तों के लिए राहत सहायता के साथ ही हार्वे की साफ-सफाई के लिए 6.7 अरब डॉलर के अतिरिक्त खर्च के बिल को भी कांग्रेस के समक्ष रखा है। कांग्रेस इस बिल को सितंबर के अंत तक पास कर सकती है।

हाउस स्पीकर ने की पुष्टि

आपातकालीन आवंटन के 7.4 अरब डॉलर संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी (फेमा) को दिए जाएंगे। जबकि शेष $450 मिलियन छोटे व्यवसायों के ऋणों के भुगतान के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। यह सहायता पैकेज राष्ट्रपति ट्रम्प की ओर से पूर्व में अपेक्षित प्रारंभिक अनुरोधों से काफी बड़ी है, जिसमें उन्होंने फेमा के लिए केवल 5.5 अरब डॉलर का प्रावधान करने की बात कही थी। हाउस स्पीकर पॉल रयान और सीनेट बहुमत दल के नेता मिच मैककोनेल ने शुक्रवार को कहा कि वे ट्रम्प के वित्तपोषण अनुरोधों का स्वागत करते हैं और बिल स्वीकार करने के जल्दी से कार्य शुरू करने के लिए तैयार हैं। मैककोनेल ने एक बयान में कहा कि सीनेट उन प्रभावित समुदायों को इस बहुत जरूरी सहायता प्रदान करने के लिए तुरंत कार्रवाई करने के लिए तैयार है।

185,000 से अधिक घरों को नुकसान

टेक्सास के अधिकारियों ने बताया कि तूफान के कारण 185,000 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा और 9,000 क्षतिग्रस्त हो गए जबकि बाढ़ के चलते उफनती नदियों एवं जलाशयों के बीच 42,000 लोगों ने शिविरों में शरण लिया है। ह्यूस्टन से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ब्यूमॉन्ट शहर में वाटर पम्पिंग स्टेशन तबाह हो जाने से स्थानीय लोगों एवं अस्पतालों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जानकारी के मुताबिक स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि कई लोग मलबे में फंसे हुए हैं, जिससे बीमारी फैलने का खतरा है।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो