scriptइराक के बसरा में स्थित अमरीकी वाणिज्य दूतावास जल्द होगा बंद | America will close its consulate in Iraq | Patrika News
अमरीका

इराक के बसरा में स्थित अमरीकी वाणिज्य दूतावास जल्द होगा बंद

अमरीका ने इराकी शहर बसरा में स्थित अपने दूतावास को बंद करने फैसला किया है। अमरीका ने इसके लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है।

नई दिल्लीSep 29, 2018 / 07:26 pm

mangal yadav

माइक पॉम्पियो

इराक के बसरा में स्थित अमरीकी वाणिज्य दूतावास जल्द होगा बंद

वाशिंगटनः अमरीका ने कहा है कि वह इराकी शहर बसरा में स्थित अपने दूतावास को बंद करेगा। अमरीकी विदेश मंत्री ने इसके लिए ईरान और तेहरान समर्थक बलों के बढ़ते खतरे को जिम्मेदार ठहराया है। विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा कि आपात कर्मचारियों को बगदाद स्थांतरित किया जाएगा। पॉम्पियो ने कहा कि अमरीका अपने नागरिकों को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचने की स्थिति में ईरान को जिम्मेदार ठहराएगा। इसके साथ ही उन्होंने हाल ही में अमरीकी वाणिज्य दूतावास में रॉकेट हमले को रोक नहीं पाने के लिए तेहरान पर आरोप लगाया। वाशिंगटन ने इसके लिए ईरान और तेहरान समर्थक बलों के बढ़ते खतरे को जिम्मेदार ठहराया है।

बसरा में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन
दरअसल इराकी शहर बसरा में बीते कुछ हफ्तों के दौरान हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। प्रदर्शकारियों ने पुलिस के साथ झड़प में कई लोगों के मारे जाने के बाद सरकारी और राजनीतिक इमारतों को आग के हवाले कर दिया गया था। इसमें ईरानी दूतावास और ईरान समर्थित अर्धसैनिक बलों का मुख्यालय भी शामिल है। प्रदर्शनकारी यहां खराब अधारभूत संरचना, दूषित पानी और बेरोजगारी की वजह से सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः ईरान पर लगे प्रतिबंधों के चलते 100 डॉलर पर पहुंच सकता है कच्चा तेल
अमरीका-ईरान में तनाव
अमरीका ने यह निर्णय ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच लिया है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ 2015 में हुए परमाणु समझौते से अमरीका को अलग कर लिया, और उसके बाद ईरान पर दोबारा आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया गया है। अभी हाल में ही ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा था कि अगर ईरान को धमकाया गया तो वे इजरायल के शहरों पर मिसाइल से हमला कर देंगे। ईरान के वरिष्ठ धर्मगुरु अयातुल्ला अहमद खातेमी ने भी चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर उनके देश पर इजरायल और अमरीका द्वारा हमला किया गया तो, ईरान उसका माकूल जवाब देगा।

Home / world / America / इराक के बसरा में स्थित अमरीकी वाणिज्य दूतावास जल्द होगा बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो