script

व्हाइट हाउस ने आतंकी संगठन बब्बर खालसा को दुनिया के लिए खतरा बताया

Published: Oct 06, 2018 01:22:08 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

व्हाइट हाउस में ट्रंप सरकार द्वारा जारी किए रणनीतिक दस्तावेज में आतंकी संगठन को समाज के लिए खतरा बताया

white house

अमरीका ने बब्बर खालसा आतंकी संगठन को दुनिया के लिए खतरा बताया

वाशिंगटन। अमेरिका ने आतंकवादी समूह बब्बर खालसा को दुनिया के लिए खतरा बताया है।अमरीका का कहना है कि यह संगठन देश को तोड़ने वाला है। इसने आर्थिक,राजनीतिक और सामाजिक लक्ष्यों को लेकर हत्याएं की और करवाई हैं। यह अमरीकी हितों के लिए भी जोखिम भरा है। ट्रंप प्रशासन के रणनीतिकारों के मुताबिक,बब्बर खालसा हिंसा और आतंक के माध्यम से भारत में अपना स्वतंत्र राज्य स्थापित करने के लिए और और कई जगहों पर आतंकवादी हमलों के लिए ज़िम्मेदार है। इन्होंने निर्दोष नागरिकों के जीवन को दांव पर लगाया है। गुरुवार को व्हाइट हाउस में आतंकवाद को लेकर ट्रंप सरकार द्वारा जारी किए एक रणनीतिक दस्तावेज में इस पर चर्चा की गई।
कई देशों में प्रतिबंधित

अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा अमेरिका,कनाडा और भारत समेत कई देशों में प्रतिबंधित है। माना जाता है कि हाल के महीनों में,भारत ने ट्रंप प्रशासन को वैश्विक कर्षण हासिल करने के लिए एक मंच के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका का उपयोग करके अलगाववादी सिखों के मुद्दे के साथ उठाया है। अपने रणनीति पत्र में, व्हाइट हाउस ने कहा कि विदेशों में क्रांतिकारी,राष्ट्रवादी और अलगाववादी आंदोलनों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसका उपयोग हिंसा और समाज को अस्थिर करने के इरादे से अक्सर अमरीकी जीवन को खतरे में डाल सकता है।
आतंकी सूची में डाला था

अमरीका द्वारा पेश इस दस्तावेज में अन्य आतंकी संगठन में लश्कर-ए-तैयबा और एलइटी भी शामिल हैं। अमरीका ने 2002 में बब्बर खालसा को आतंकी समूह की सूची में डाला था। अमरीका का कहना है कि बब्बर खालसा ने जिस तरह से भारत में आतंक फैलाया है। उससे प्रतीत होता है कि यह समाज को तोड़ने वाला संगठन है। यूएस नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जॉन बोल्टन द्वारा जारी किए गए रणनीतिक दस्तावेज ने न केवल आतंकवादियों को अमेरिका के लिए खतरा पैदा करने पर जोर दिया,बल्कि विदेशों में अलगाववादी आंदोलनों पर भी हिंसा के उपयोग और समाज को अस्थिर करने के इरादे पर एक कठोर नज़र डाली।

ट्रेंडिंग वीडियो