scriptआईएस सरगना बगदादी के बाद नसीर बना दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा, अमरीका ने लगाया बैन | After the Baghdadi, Nasir is world the biggest threat | Patrika News

आईएस सरगना बगदादी के बाद नसीर बना दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा, अमरीका ने लगाया बैन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2018 08:40:18 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीका के लिए सिरदर्द बन चुके आतंकी हाजिर अबद अल-नासिर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया गया है।
 

isis

बगदादी के बाद नासिर बना दुनिया के लिए बना सबसे बड़ा खतरा, अमरीका ने लगाया बैन

वाशिंगटन। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सरगना अबु बकर अल बगदादी का बायां हाथ रहे हाजी अब्द अल नसीर को पूरी दुनिया के लिए खतरा बताया गया है। अमरीका के लिए सिरदर्द बन चुके आतंकी नसीर को वैश्विक आतंकी घोषित किया है। सीरिया में कार्रवाई के दौरान अमरीका को कई बार इसका सामना करना पड़ा हैं। बताया जाता है कि बगदादी ने नासिर को ही आतंकी हमले की अगुवाई दे रखी थी। करीब पांच साल तक वह आईएस डेलिगेट कमेटी का नेता रहकर बगदादी के लिए काम करता रहा। इस कमेटी का काम टैक्स वसूली,आतंकी कार्रवाई और आतंकी योजनाओं पर काम करना था।
कोर्ट से ट्रंप को एक और झटका, शरणार्थियों की एंट्री पर रोक नहीं लगा सकता राष्ट्रपति प्रशासन

आतंकी संगठन अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ

अमरीकी आतंकवाद विरोधी के संयोजक नाथन सेल्स का कहना है कि आईएस सीरिया में अपनी लड़ाई तो हार रहा है पर यह आतंकी संगठन अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। नासिर इसे दोबारा से खड़ा करने में लगा हुआ है। नासिर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने से उसकी वित्तीय मदद को रोका जाता सकता है। उसके यात्रा पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है। नाथन का कहना है कि अमरीकी एजेंसियां उसे पकड़ने के प्रयास में जुटी हैं। मगर इस दौरान उसकी मदद को रोकने के लिए यह कदम उठाना जरूरी है। प्रतिबंधित सूची में डालने से उसे लिए आतंकी वारदात को अंजाम देना कठिन होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो