scriptशरणार्थी संकट से बचने के लिए सहारा के रेगिस्तान में दीवार बनाना चाहते हैं ट्रंप | US President Donald Trump Wants To Build Wall In Sahara Desert | Patrika News

शरणार्थी संकट से बचने के लिए सहारा के रेगिस्तान में दीवार बनाना चाहते हैं ट्रंप

Published: Sep 21, 2018 12:13:16 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीकी दौरे पर पहुंचे स्पेन के विदेश मंत्री जोसेफ बॉरेल ने बताया कि राष्ट्रपति ने उन्हें शरणार्थियों को रोकने के लिए यह सुझाव दिया

trump

सहारा के रेगिस्तान में दीवार बनाना चाहते हैं अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

मैड्रिड। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको और अमरीका के बीच दीवार बनाने का वायदा कर चुके हैं। मगर अभी तक इसे पूरा नहीं कर सके। यह वादा उन्होंने अमरीका में आनेवाले शरणार्थियों को रोकने के लिए किया था। ट्रंप अब ऐसे ही सुझाव दूसरे देशों को देने लगे हैं। उनका कहना है कि अफ्रीका से यूरोप में आने वाले शरणार्थियों को रोकने के लिए वह सहारा में एक दीवार बना दी जाए।गौरतलब है कि ट्रंप के मैक्सिको की सीमा पर दीवार वाले फैसले को लेकर अमरीकी कोर्ट ने रोक लगाई हुई है। उसका कहना है कि यह फैसला मानवाधिकार का उल्लंघन है। मुसीबत में पड़े शरणार्थियों को कुछ शर्तों के साथ सहायता दी जानी चाहिए। देश की सुरक्षा को लेकर इस तरह से कदम से लाखों लोगों की जिंदगियां खतरे में पड़ सकती हैं।
ऐसी दीवार बनाना नामुमकिन है

स्पेन के विदेश मंत्री जोसेफ बॉरेल ने बताया कि इस साल जून में जब वह अमरीकी दौरे पर थे तो ट्रंप ने उनसे कहा था कि अफ्रीका से यूरोप में आने वाले शरणार्थियों को रोकने के लिए वह सहारा में एक दीवार बना दें। अफ्रीकी महाद्वीप में स्पेन के पास सिउटा और मेलिला हैं लेकिन ये सहारा का बहुत ही छोटा हिस्सा है। अगर स्पेन यहां दीवार बनाना भी चाहेगा तो वह दीवार विदेशी सरजमीं पर बन पाएगी। जब बॉरेल ने कहा कि सहारा के आकार को देखते हुए ऐसी दीवार को बना पाना नामुमकिन है पर अमरीकी राष्ट्रपति को इसमें भी कोई दिक्कत नहीं नजर आती। उन्होंने कहा कि सहारा का बॉर्डर मेक्सिको के बॉर्डर से बड़ा नहीं हो सकता है।
35 हजार शरणार्थी स्पेन आ चुके हैं

इस साल जनवरी से लेकर अब तक स्पेन में 35,000 शरणार्थी आ चुके हैं। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि अफ्रीका के उपनिवेशीय पास्ट के कारण यूरोप अफ्रीका के प्रति कृतज्ञ भी है। वहीं स्पेन के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो