scriptनिगम के स्वच्छ भारत मिशन शौचालय में शौच करने घुसा था व्यक्ति, अचानक हुआ ऐसा हादसा कि बाहर आई लाश | Clean India mission toilet collapse, man death | Patrika News

निगम के स्वच्छ भारत मिशन शौचालय में शौच करने घुसा था व्यक्ति, अचानक हुआ ऐसा हादसा कि बाहर आई लाश

locationअंबिकापुरPublished: Jun 23, 2019 09:17:06 pm

नाली निर्माण के दौरान लोगों ने शौचालय (Clean India Mission) से सटाकर गड्ढा खोदे जाने का किया था विरोध, हादसे में मौत से पसर गया मातम

Clean india mission toilet

Toilet fall

अंबिकापुर. स्वच्छ भारत मिशन (Clean India Mission) के तहत घरों में नगर निगम द्वारा बनाए गए शौचालय अब लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। घटिया निर्माण की वजह से तुर्रापानी में एक 50 वर्षीय व्यक्ति की जान चली गई। शनिवार सुबह से हो रही लगातार बारिश के बीच शाम को एक व्यक्ति शौच करने गया था। इसी दौरान अचानक शौचालय ढह गया और मलबे में दबकर उसकी मौत हो गई।
इस घटना को लेकर वार्डवासियों ने ठेकेदार पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका आरोप है कि विरोध के बावजूद ठेकेदार ने शौचालय (Clean India Mission) और घरों से सटाकर नाली का निर्माण किया है। इस वजह से शौचालय की नींव कमजोर हो गई थी। फिलहाल गांधीनगर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

गांधीनगर थाना क्षेत्र के ग्राम तुर्रापानी के वार्ड क्रमांक-3 में शनिवार की शाम स्वच्छ भारत मिशन (Clean India Mission) के तहत बना शौचालय धसक गया। हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई। बिहार के सासाराम निवासी 50 वर्षीय बलराम गुप्ता पिता लखुसाह गुप्ता 50 ग्राम तुर्रापानी स्थित अपने रिश्तेदार के घर पिछले कई वर्षों से रह रहा था।
Nigam Toilet
ग्रामीण फेरी लगाकर सामान बेचा करता था। शनिवार की शाम करीब 5 बजे वह घर के ठीक पीछे बने शौचालय में शौच करने गया था। ग्रामीण शौच करने के लिए बैठा ही था कि अचानक शौचालय ढह गया, मलबे में दबने से ग्रामीण के सिर पर गंभीर चोट आई और वह बेहोश हो गया।
परिजन उसे इलाज के लिए शहर के एक निजी अस्पताल लेकर गए लेकिन डॉक्टर ने जांच उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं गांधीनगर पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच कर रही है।


पहली ही बारिश में धराशायी हुआ शौचालय
इस घटना के बाद स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम द्वारा घरों में बनाए जाने वाले शौचालय के निर्माण कार्य की पोल खुल गई है। शौचालय का निर्माण कार्य काफी निम्न स्तर का किया गया है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पहली ही बारिश में शौचालय ढह गया।
घटिया निर्माण की वजह से ग्रामीण को अपनी जान गंवानी पड़ी। इस घटना के बाद से आसपास के ग्रामीण दहशत में है। ग्रामीणों को डर है कि सरकारी योजना के तहत उनके घरों में भी बना शौचालय कहीं भारी बारिश के बीच गिर न जाए।
Death in toilet
वार्डवासियों ने ठेकेदार को ठहराया जिम्मेदार
ग्राम तुर्रापानी स्थित वार्ड क्रमांक 3 के लोगों ने नाली निर्माण करने वाले ठेकेदार कांति सिंह को इस हादसे का जिम्मेदार ठहराया है। ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार द्वारा 6 माह पूर्व वार्ड क्रमांक 3 में नाली का निर्माण कराया गया था। ठेकेदार ने लोगों के घरों और शौचालय से सटाकर नाली का निर्माण कराया।
वार्डवासियों ने आरोप लगाया कि नाली के निर्माण के लिये ठेकेदार ने घर से सटाकर काफी गड्ढा खोदा था। इस वजह से शौचालय और घरों की नींव कमजोर हो गई है। ठेकेदार की इस मनमानी की वजह से शौचालय की दीवार गिर गई और यह हादसा हुआ, जबकि उन्होंने नाली निर्माण का काफी विरोध भी किया था।
वार्डवासियों के विरोध के बावजूद ठेकेदार ने नाली का निर्माण कराया और पहली बारिश में शौचालय ढह गया। मामले में वे अब ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग कर रहे हंै।


इंजीनियर मौके का नहीं करते हैं निरीक्षण
नाली निर्माण के दौरान वार्डवासियों ने काफी विरोध किया था लेकिन नगर निगम के जोन इंजीनियर द्वारा मौके पर जाकर निरीक्षण भी करना जरूरी नहीं समझा। निगम के इंजीनियरों की लापरवाही की वजह से रविवार को निर्माण कार्य में लापरवाही ने एक व्यक्ति की जान ले ली।

लापरवाही पाई गई तो होगी सख्त कार्रवाई
इसकी जानकारी लेकर जिसकी भी लापरवाही होगी, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। लापरवाही पर संबंधित जोन के इंजीनियर व ठेकेदार के खिलाफ निगम द्वारा कार्रवाई की जाएगी।
मनोज सिंह, आयुक्त नगर निगम
किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती गई
ठेकेदार द्वारा नाली निर्माण शौचालय से दूर किया गया है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती गई है।
दुष्यंत बजाज, जोन इंजीनियर

अंबिकापुर की खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Ambikapur
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो