scriptडूबते सूर्य को अघ्र्य देकर छठव्रतियों ने मांगी परिवार की सुख-समृद्धि, नेता प्रतिपक्ष टीएस भी पहुंचे छठ घाट | Chhathvrati gave arghya to sink sun, TS also reached in Chhath ghat | Patrika News

डूबते सूर्य को अघ्र्य देकर छठव्रतियों ने मांगी परिवार की सुख-समृद्धि, नेता प्रतिपक्ष टीएस भी पहुंचे छठ घाट

locationअंबिकापुरPublished: Nov 13, 2018 08:59:06 pm

शंकरघाट सहित अन्य छठ घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, सुबह उगते सूर्य को अघ्र्य देकर छठ व्रती करेंगे पारण

Chhath vrati

Chhath vrati

अंबिकापुर. सूर्य उपासना का पवित्र सूर्यषष्ठी महापर्व जिले में आस्था के साथ मनाया गया। अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अघ्र्य अर्पित कर व्रती महिलाओं ने परिवार की सुख-समृद्धि की मंगल कामना की। इसके साथ ही शहर के अन्य तालाबों में लोगों का सैलाब उमड़ा पड़ा। बुधवार की सुबह उगते सूर्य को अघ्र्य देकर छठव्रती पारण करेंगे।

शहर के साथ जिले में आस्था के साथ सूर्यषष्ठी का महापर्व मनाया जा रहा है। पूरे शहर का वातावरण छठमय हो गया है। मंगलवार को हजारों की संख्या में श्रद्धालु अघ्र्य देने के लिए दोपहर 1 बजे के बाद घाट पर पहुंचने लगे। छठव्रतियों ने घाटों पर अस्ताचलगामी सूर्य को अघ्र्य देकर परिवार के सुख-समृद्धि की कामना की।
Chhath ghat
छठ पर्व पर पूरा शहर सूर्यदेव की आराधना में लीन रहा। दोपहर बाद सड़कों पर घाटों के लिए जाने वालों की काफी भीड़ थी। घर के पुरुष सदस्य कांधे पर गन्ना और सिर पर सूप लेकर आगे चल रहे थे। उनके पीछे व्रती महिलाएं छठ गीत गाते हुए चल रही थीं। इस दौरान परिवार की महिलाएं कांचे ही काठ के बहंगिया… बहंगी लचकत जाय… आदि गीत गा रही थी।
छठ पर्व के तीसरे दिन शंकर घाट पर विहंगम दृश्य देखने को मिला। हर कोई छठ पर्व की आराधना और उल्लास से सराबोर था। इसके अलावा दर्रीपारा, महामाया मंदिर, मैरिन ड्राइव, गोधनपुर, गांधीनगर आदि क्षेत्र के तालाब में सूर्यदेव को अघ्र्य देने वालों की काफी भीड़ रही।
Chhath
मौसमी फल और प्रसाद से भरे सूपों में जलते दीपक को दोनों हाथों में लेकर व्रतियों ने दूध और जल से अभिषेक किया। कई श्रद्धालु अपनी मनोकामना लेकर या पूर्ण होने के बाद घर से दंडवत छठघाट तक पहुंचे। शहर की सड़कों पर जाम की स्थिति बनी हुई थी। इस अवसर पर विभिन्न संगठनों, समितियों ने घाट और पंडालों में रोशनी की व्यवस्था की थी।
शंकर घाट पर इस महापर्व को सफल बनाने महामाया सेवा समिति के अध्यक्ष विजय सोनी, सचिव संजीव मंदिलवार, सदस्य रविशंकर पांडेय, सुनील दुबे, रत्नेश पांडेय, शैलेष पांडेय सहित अन्य सक्रिय रहे।

TS Singhdeo in Chhath ghat
नेता प्रतिपक्ष ने व्रतियों से लिया आशीर्वाद
नेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस प्रत्याशी टीएस सिंहदेव ने शंकर घाट पहुंचकर छठ कर रहे व्रतियों से मुलाकात किया और आशीर्वाद लिया। इस दौरान उन्होंने शंकरघाट सहित शहर के अन्य छठ घाट पर पहुंचकर व्रतियों से सम्पर्क किया। वहीं शाम को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी छठघाट पहुंचे तथा आरती की।
Chhath ghat
एसपी के साथ पहुंचे पुलिस पर्यवेक्षक
एसपी सदानंद कुमार के साथ शांतिपूर्ण विधानसभा चुनाव सम्पन्न कराने पहुंचे महाराष्ट्र से आए आईपीएस शिवदीप बामन राव लांडे भी छठघाट आए। इस दौरान उन्होंने छठ घाट में व्रतियों से मुलाकात की और नदी में उतरकर भगवान भास्कर को अघ्र्य दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो