script

समर्थन मूल्य पर धान बेचने के बाद भी बैंक नहीं दे रही रुपए, गुस्साए किसानों ने अंबिकापुर-बिलासपुर एनएच किया जाम

locationअंबिकापुरPublished: Feb 19, 2019 08:57:12 pm

पुलिस ने समझाइश देकर शांत कराया मामला, सूचना मिलते ही सांसद व नगर पंचायत अध्यक्ष भी पहुंचे बैंक

Farmers

Farmers road blockade

लखनपुर. लखनपुर विकासखंड के किसानों ने मंगलवार को सहकारी बैंक से धान बिक्री की राशि नहीं मिलने से आक्रोशित होकर एनएच को जाम कर दिया। इससे करीब आधे घंटे तक आवागमन बाधित रहा।

इसकी सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और किसानों को समझाइश देकर सड़क के किनारे कराया, तब जाकर आवागमन प्रारंभ हो सका। इधर मौके पर सांसद, नगर पंचायत अध्यक्ष व भाजपा नेता पहुंचे। किसानों को रुपए नहीं देने को लेकर सांसद ने बैंक मैनेजर पर नाराजगी जताई।

गौरतलब है कि किसानों को धान को समर्थन मूल्य में बेचने के उपरांत राशि निकालने के लिए सहकारी बैंक के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। बैंक में पर्याप्त राशि नहीं होने के कारण आए दिन दूर-दराज से आ रहे किसानों को बैरंग लौटना पड़ रहा है। किसानों को बैंक से अधिकतम 5 से 10 हजार रुपए ही मिल पा रहे हैं।
मंगलवार को बड़ी संख्या में किसान राशि निकालने आए थे, लेकिन बैंक में रुपए नहीं होने के कारण उन्हें भुगतान नहीं किया जा सका। इससे किसान आक्रोशित हो गए और बैंक के सामने सड़क पर खड़े होकर अंबिकापुर-बिलासपुर मार्ग को जाम कर दिया। इससे एनएच पर आवागमन बाधित हो गया और वाहनों की कतार लग गई।
इसकी सूचना मिलने पर एएसआइ बृजकिशोर पांडे दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और नाराज किसानों को करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद समझाइश देकर किनारे कराया। तब जाकर आवागमन बहाल हो सका।
वहीं किसानों ने आरोप लगाया है कि बैंक में कुछ बिचौलिए सक्रिय हैं, उनके कहने पर तत्काल राशि दे दी जाती है। किसानों ने कहा कि समय पर रुपए नहीं मिलने की वजह से रबी फसल के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

सांसद ने बैंक मैनेजर पर जताई नाराजगी
वहीं इस मामले की सूचना मिलने पर सांसद, नगर पंचायत अध्यक्ष व भाजपा कार्यकर्ता भी बैंक पहुंचे और शाखा प्रबंधक पर नाराजगी जाहिर करते हुए किसानों को समय पर राशि देने की बात कही। शाखा प्रबंधक ने बताया कि जिला कार्यालय से ही राशि नहीं आने के कारण किसानों को भुगतान नहीं किया जा सका।

ट्रेंडिंग वीडियो