scriptAlwar Weather : अलवर के तापमान में रोज हो रही बढ़ोतरी, 42 डिग्री पहुंचा अलवर का तापमान, ऐसे करें तेज गर्मी से बचाव | Today's Weather in Alwar- 24 April 2019 | Patrika News

Alwar Weather : अलवर के तापमान में रोज हो रही बढ़ोतरी, 42 डिग्री पहुंचा अलवर का तापमान, ऐसे करें तेज गर्मी से बचाव

locationअलवरPublished: Apr 24, 2019 04:49:35 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

Summer Weather In Alwar

weather in rajasthan

madhya pradesh latest weather update today 28 april 2019

अलवर. गर्मी अब अपने तेवर दिखाने लगी है। मई माह की शुरुआत नहीं हुई और जिला पूरी तरह गर्मी से तप रहा है। अलवर जिले में मंगलवार को तापमान बढकऱ 41 डिग्री पर पहुंच गया। इस कारण दिन में गर्मी का असर ज्यादा रहा। वहीं बुधवार को अलवर का तापमान 42 डिग्री दर्ज किया। सोमवार की अगर बात करें तो जिले का तापमान 40 डिग्री था। हर दिन एक डिग्री बढ़ रहे तापमान के कारण लोगों का बाहर निकलना कम हो गया है। बैसाख के महीने में दिन प्रति दिन गर्मी का असर बढऩे लगा है। बुधवार को सुबह से ही सूरज के तेवर तीखे थे, इस कारण धूप में तेजी रही। दोपहर के समय धूप में इतनी तेजी थी कि सडक़ पर लोग सहज नहीं दिखे। इस कारण दोपहर के समय मुख्य मार्गों पर अन्य दिनों की तुलना में लोगों व वाहनों की आवाजाही कम रही। वहीं मंगलवार रात को भी तापमान में बढ़ोतरी हुई। रात का न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री से बढकऱ 26 डिग्री हो गया है।
स्वास्थ्य पर पडऩे लगा असर

गर्मी अब अपना रंग दिखाने लगी है। दिन में अस्पतालों में डिहाइड्रेशन के मरीज अधिक पहुंचने लगे हैं। गर्मी से शरीर में पानी कम होने की शिकायत होती है। साथ ही दिन में चली लपट की वजह से लोगों को मुश्किल हुई और घबराहट महसूस की।
इस तरह करें बचाव

गर्मी से बचाव के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें। धूप मे बाहर न निकलें। वहीं अगर जाना भी हो तो छाता लेकर चलें व चेहरे व सिर को कपड़े से ढककऱ निकले।
स्कूली बच्चों को हुई परेशानी

भीषण गर्मी से स्कूली बच्चों को खासी परेशानी हुई। प्राइमरी कक्षाओं के बच्चे स्कूल से लौटते समय मुंह पर कपड़ा, सिर पर कैप पहने व छाता लेकर जाते हुए नजर आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो