script

सरकार ने स्कूल में शुरु की 12वीं कक्षा, लेकिन अध्यापक विद्यार्थियों को नहीं दे रहे प्रवेश, 4 साल से खाली बैठे शिक्षक

locationअलवरPublished: Jun 11, 2019 05:55:23 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

स्कूल में प्रवेश लेने आ रहे विद्यार्थियों को वापस भेज दिया जाता है।

Teachers Not Giving Admission In A Government School Of Alwar

सरकार ने स्कूल में शुरु की 12वीं कक्षा, लेकिन अध्यापक विद्यार्थियों को नहीं दे रहे प्रवेश, 4 साल से खाली बैठे शिक्षक

अलवर. सरकार की ओर से स्कूल क्रमोन्नति कर ग्रामीण विद्यार्थियों को उनके गांव में पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध कराना उद्देश्य होता है लेकिन शिक्षा विभाग की लापरवाही का नमूना अलवर के कठूमर क्षेत्र के गांव जटवाड़ा का राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय है। इस स्कूल को चार साल पहले क्रमोन्नत किया गया है लेकिन यहां के शिक्षक विद्यार्थियों को प्रवेश ही नहीं दे रहे हैं। उन्हें डर है कि विज्ञान संकाय में इन विद्यार्थियो का परिणाम कम रहा तो उनका तबादला हो जाएगा। विधालय के कमोन्नत होने के बावजूद शिक्षकों की मनमानी के चलते 12 वी कक्षा के छात्रों नामांकन ही नही किया जा रहा है। जिससे छात्रो को कठूमर कस्बे में जाकर पढाई करनी पड़ रही है।
यहां कक्षा 11 वीं में विज्ञान संकाय में प्रवेश ही नहीं लिए जा रहे हैं। वही विद्यालय मे सन् 2017 मे 12 वी कक्षा मे तीन छात्रो नामांकन गया था। जिनमे से तीनो ही 12 वी कक्षा के छात्रों की टीसी काट दी गई। यहां कक्षा दसवीं पास करते ही विद्यार्थियों की टीसी काट दी जाती है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां शिक्षक पढ़ाना ही नहीं चाहते हैं ओर विषय अध्यापक बिना पढ़ाए ही घर लौट जाते हैं। इस विद्यालय मे 18 अध्यापक मौजूद है जिनमे फिजिक्स व कमेस्ट्री सहित अन्य विषयों के वरिष्ठ अध्यापक है।
विद्यालय प्रबधंन से सम्पर्क कर 12 वी कक्षा मे नामांकन नही होने की जांच कराई जाएगी और सुविधाओ के विस्तार के लिए विधालय प्रबंधन को पांबद किया जाएगा। इस स्कूल में बच्चों को प्रवेश क्यो ं नहीं दिया जा रहा है जिसकी जांच होगी।
योगेन्द्र कुशवाह, सीबीईओ कठूमर

ट्रेंडिंग वीडियो