scriptअलवरवासियों को पासपोर्ट के लिए नहीं जाना हो बाहर | Start of becoming a passport in Alwar | Patrika News

अलवरवासियों को पासपोर्ट के लिए नहीं जाना हो बाहर

locationअलवरPublished: Mar 03, 2018 02:05:09 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर में पासपोर्ट बनना प्रारम्भ, लोगों को मिली राहत

Start of becoming a passport in Alwar
अलवर. अलवर के अट्टा मंदिर मुख्य डाकघर में पासपोर्ट कार्यालय खुलने से लोगों को राहत मिली है। यहां पासपोर्ट बनना प्रारम्भ हो गए हैं जिसका लोगों ने स्वागत किया है।

अलवर जिले के प्रति वर्ष 10 हजार से अधिक पासपोर्ट बनते हैं। अब यहां प्रतिदिन 20 से अधिक पासपोर्ट बनने लगे हैं। इसके कारण लोगों को अब जयपुर पासपोर्ट बनवाने के लिए नही जाना होगा।
पासपोर्ट कार्यालय का उद्घाटन सांसद डॉ. करण सिंह यादव ने किया था।
इस अवसर पर क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी एस. आर. मीणा, जयपुर मंडल अधीक्षक दुष्यंत मुद्गल व प्रवर डाक अधीक्षक बीएल भाटी भी उपस्थित थे। यहां पासपोर्ट कार्यालय के अलवर जिला प्रभारी व वेरिफिकेशन आफिसर अनिल यादव ने बताया कि अलवर में पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों मेें उत्साह है।
अलवर में रोज बनेंगे 40 पासपोर्ट
अलवर जिले के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को अब जयपुर नहीं जाना होगा। अलवर जिला मुख्यालय पर हैड पोस्ट आफिस में खुले पासपोर्ट कार्यालय में प्रथम चरण में अलवर में 20 पासपोर्ट बनेंगे जिनकी संख्या यहां आवेदकों की संख्या को देखते हुए बढ़ाई जाएगी। यह संख्या आगामी दिनों में 40 तक हो जाएगी।
अलवर जिला मुख्यालय पर अट्टा मंदिर स्थित मुख्य डाकघर में पासपोर्ट कार्यालय ने काम करना प्रारम्भ कर दिया है। इससे पहले राजस्थान में विदेश मंत्रालय के अधीन राज्य में 5 पासपोर्ट कार्यालय खुले हुए थे जबकि 11 जिला मुख्यालयों पर डाकघरों में पासपोर्ट कार्यालय खोले जा रहे हैं। अलवर जिले के लोग प्रति वर्ष 10 हजार पासपोर्ट बनवाते हैं जिसको देखते हुए यहां पासपोर्ट कार्यालय खोला गया है। पासपोर्ट बनवाने के लिए किसी भी व्यक्ति को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करते समय फार्म का प्रिंट मिल जाएगा। इसके साथ ही अलवर जिला मुख्यालय पर पासपोर्ट बनवाने की तिथि और समय मिल जाएगा। इस निर्धारित तिथि पर आने से पहले प्रार्थी का पुलिस वेरिफिकेशन होगा। निर्धारित तिथि पर प्रार्थी को अपने साथ एक जन्म का मूल प्रमाण पत्र व एक पते का प्रमाण लाना होगा। पासपोर्ट कार्यालय में विदेश मंत्रालय की ओर से नियुक्त वेरिफिकेशन अधिकारी होगा जो प्रार्थी से जानकारी लेगा। इस कार्यालय में डाक विभाग के कर्मचारी भी लगाए गए हैं। सामान्य पासपोर्ट में 36 पेज का पासपोर्ट लेने पर 1500 रुपए लगेंगे लेकिन अधिक यात्रा करने वाले लोग 2 हजार रुपए में 60 पेज का पासपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो