पांच साल की बालिका को बहला-फुसलाकर मिट्टी की खान में ले गया दरिंदा, फिर किया बलात्कार

By: Hiren Joshi

Updated On:
11 Jul 2019, 05:23:52 PM IST

  • अलवर में मासूम बच्ची को बहला-फुसलाकर ले जाकर दुष्कर्म करने के आरोपी को कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

अलवर. विशिष्ट न्यायालय (पोक्सो एक्ट संख्या-3) के न्यायाधीश राजेन्द्र शर्मा ने पांच साल की बालिका से बलात्कार के दोषी को मृत्यु तक आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही 15 हजार रुपए अर्थदण्ड का आदेश भी सुनाया।
विशिष्ट लोक अभियोजक योगेन्द्र सिंह खटाणा ने बताया कि टहला थाना क्षेत्र के गांव कुटुकी निवासी मनीष महावर (21) पुत्र रामस्वरूप 17 जुलाई 2017 को खेत पर गए पिता के पीछे से घर पहुंचकर 5 वर्षीय बालिका को बहला फुसलाकर अपने साथ जंगल में मिट्टी की खान पर ले गया।

आरोपी मनीष को बालिका के साथ बलात्कार करते वहां से गुजर रहे राहगीर ने देखा। ललकारने पर आरोपी मौके से भाग गया। सूचना मिलने के बाद पिता घटनास्थल पर पहुंचा। जहां बालिका बेसुध पड़ी मिली। घटना के सम्बन्ध में टहला थाने में प्रकरण दर्ज कराया गया। पुलिस ने आरोपी मनीष महावर को गिरफ्तार कर उसके विरुद्ध न्यायालय में आरोप पत्र पेश किया। मंगलवार को सुनवाई पूरी होने के बाद न्यायाधीश राजेन्द्र शर्मा ने सजा के बिंदू पर सुनकर अभियुक्त मनीष कुमार महावर को बलात्कार के मामले में शेष प्राकृत जीवनकाल तक आजीवन कारावास की सजा सुनाकर जेल भेज दिया। वहीं, बालिका को बहला-फुसलाने और अपहरण में भी पांच-पांच साल की सजा सुनाई है।

पीडि़ता के साथ नहीं बल्कि पूरे समाज के साथ अपराध

प्रकरण अभियुक्त की सजा फैसले पर टिप्पणी करते हुए न्यायाधीश राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि अभियुक्त ने 5 साल की अल्प आयु की मासूम बालिका के साथ बलाकार जैसा जघन्य अपराध कारित किया है। पीडि़ता की इतनी अल्प आयु है कि वह अपराध की प्रकृति को नहीं समझती है। उसकी खिलौने से खेलने की आयु है। जब भी पीडि़ता को घटना के बारे में पता चलेगा तो उसे अत्यधिक आघात पहुंचेगा। अभियुक्त की मानसिकता इतनी गंदी है कि उसने 5 साल की अबोध के साथ जबरदस्ती बलात्कार करके पीडि़ता के साथ ही नहीं बल्कि पूरे समाज के प्रति अपराध कारित किया है।

Updated On:
11 Jul 2019, 05:23:52 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।