script

पहली बार वोट देने को तैयार अलवर के युवा, जानिए किस मुद्दे पर वोट करेगा अलवर का युवा

locationअलवरPublished: Nov 09, 2018 10:18:37 am

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

Rajasthan Ka Ran : Youth Voters Of Rajasthan Are Exited For First Time

पहली बार वोट देने को तैयार अलवर के युवा, जानिए किस मुद्दे पर वोट करेगा अलवर का युवा

बहरोड़. विधानसभा चुनावों का बिगुल बजते ही जहां प्रशासन ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है, वहीं युवा वर्ग मतदान के उत्सव में शामिल होने को बेकरार है। खासतौर पर उन युवाओं में मतदान करने को लेकर काफी उत्साह है, जिनकी आयु 18 वर्ष पूरी हो गई और मतदान करने के पात्र हो गए है।
ऐसे युवा अपने परिजनों से मतदान करने की प्रक्रिया को लेकर जानकारी ले रहे हैं। उनका कहना है कि प्रदेश के विकास के मद्देनजर अच्छी सरकार चुनने के लिए चुनाव में मतदान अवश्य करना चाहिए। चुनाव में पहली बार मतदान के लिए तैयार युवाओं ने मतदान के लिए पात्र दस्तावेज जैसे वोटर व आधार कार्ड को सहेज कर रखना शुरू कर दिया है।
युवाओं का कहना है कि उन्हें रोजगार के साथ ही रहने के लिए बेहतर माहौल की आवश्यकता है। जबकि कई युवा वोटरों की चाहत विकास के साथ अच्छी कानून व्यवस्था को लेकर भी है। उनका मानना है कि अच्छी सरकार बनने से ही विकास संभव है। लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वहीं चुनाव आयोग द्वारा मतदान करने के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। युवा वर्ग का कहना है कि लोगों को अधिकाधिक संख्या में मतदान करना चाहिए।
8202 नए युवा मतदाता जुड़े

मतदान के प्रति जागरूकता के तहत चलाए गए कार्यक्रम के चलते मतदाता सूचियों में 18 से 19 वर्ष वर्ष आयु वर्ग के 8202 नए युवा मतदाता हाल ही में जुड़े हैं, जो पहली बार विधानसभा चुनाव में मतदान कर अपना विधायक चुनने का काम करेंगे। जानकारी के अनुसार 18 से 39 वर्ष आयु वर्ग को युवा मतदाता की श्रेणी में माना जाता है। बहरोड़ विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की तुलना में इस आयु वर्ग के 1.10 लाख 404 मतदाता हैं, जो प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।
उत्साह है

पहली बार चुनाव में वोट डालने का मौका मिलेगा, मैं बेहद खुश हूं। आखिर मुझे भी वोट डालने का अवसर मिलने वाला है। मेरा वोट तो उसी को होगा, जो हमारे समाज को शिक्षित कर युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। जिस तरह से नेता वादे करते हैं, उस तरह से उसको पूरा भी करना चाहिए।
-पिंकी यादव, छात्रा बहरोड़ फोटो बीए1-पिंकी यादव
मिला है अधिकार

मुझे पहली बार वोट करने का मौका मिलेगा। मैंने तय कर लिया है कि वह तो मेरे क्षेत्र के विकास के लिए ही होगा। युवाओं को रोजगार की दिन पर दिन समस्या होती जा रही है। इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है। नहीं तो आने वाले समय में स्थिति और भी खराब हो जाएगी। मेरा वोट रोजगार के लिए होगा।
-मंजीता कुमारी, छात्रा बहरोड़
अपनी मर्जी से दे वोट

मैं पहली बार मतदान को लेकर उत्साहित हूं। परिवार के लोगों के कहने पर मैं किसी प्रत्याशी को वोट नहीं दूंगी। अपनी मर्जी से वोट दूंगी। उसी पार्टी का चयन करूंगी जो विकास और रोजगार का वादा नहीं उस पर अमल भी करे।
-प्रियंका यादव छात्रा
महिला हितों को लेकर हो काम

मैं पहली बार मतदान कर महिला सुरक्षा, शिक्षा में रोजगार के व्यावसायिक कोर्सों की शुरुआत सहित क्षेत्र का बिना भेदभाव विकास करने वाला जनप्रतिनिधि चुनने का काम करूंगी।
-दीपा नैनावत, छात्रा बहरोड
मूलभूत सुविधाएं मिलें

क्षेत्र में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिएं। विधायक जनता के बीच का हो और जनता के लिए हमेश तत्पर रहे। ऐसे विधायक को चुनने के लिए मतदान करने के साथ औरों को भी जागरूक करेंगे।
-अनु चौधरी छात्रा बहरोड़

ट्रेंडिंग वीडियो