scriptअलवर रेलवे स्टेशन होगा हाईटेक, मिलेगी यह खास सुविधाएं, जीएम ने की घोषणा | Video Railway is going to give new facilities to alwar railway station | Patrika News
अलवर

अलवर रेलवे स्टेशन होगा हाईटेक, मिलेगी यह खास सुविधाएं, जीएम ने की घोषणा

अलवर रेलवे स्टेशन कुछ समय में हाईटेक होने जा रहा है। रेलवे के जीएम ने अलवर को नई सौगातें दी है।

अलवरMar 06, 2018 / 03:38 pm

Prem Pathak

Railway is going to give new facilities to alwar railway station
अलवर. उतर पश्चिम रेलवे के जीएम टीपी सिंह सोमवार को विशेष ट्रेन से अलवर आए। उन्होंने करीब 55 मिनट तक जंक्शन का निरीक्षण किया। इस दौरान जंक्शन पर व्यवस्थाओं और यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। कर्मचारियों को यात्री सुविधाओं में निरंतर बढ़ोतरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अलवर जंक्शन के फुट ओवर ब्रिज पर जल्द एस्कलेटर व लिफ्ट लगाई जाएगी। निरीक्षण के दौरान अलवर रेलवे स्टेशन पर मेडिकल सुविधाओं, यात्री विश्राम गृह, टिकट विंडो और स्टेशन के बाहरी क्षेत्र का भी जायजा लिया। जीएम सुबह 9.30 बजे अलवर पहुंचे व 11.08 बजे अलवर से जयपुर की तरफ रवाना हुए। सुबह 9.43 बजे से 10.40 बजे तक जंक्शन का निरीक्षण किया।
स्टेशन अधीक्षक ने उनका स्वागत किया। उनके साथ सोम्या माथुर व सीएमई विरेन्द्र कुमार मौजूद थे। जीएम ने जंक्शन का पानी चैक किया। उसके बाद पार्सल कार्यालय, वेटिंग रूम, सामान्य टिकट बुकिंग व जंक्शन के बाहरी क्षेत्र को देखा। उसके बाद रिटायरिंग रूम का उदघाटन किया। अलवर जंक्शन आगामी दिनों में होने वाले नए कार्यों को देखा इस दौरान सोलंकी अस्पताल व रेलवे के बीच एमओयू हुआ। इस मौके पर सोलंकी अस्पताल के डॉ. जीएस सोलंकी मौजूद थे। उसके बाद प्रेस वार्ता में जीएम ने कहा कि 20 फरवरी को अलवर, रेवाड़ी व बांदीकुई रेलवे जंक्शन पर एस्कलेटर व लिफ्ट लगाने के लिए टेंडर खुला है। अलवर जंक्शन के दोनों फुट ओवर ब्रिज पर एस्कलेटर व लिफ्ट लगाई जाएगी। इससे बुजुर्ग व दिव्यांग लोगों को एक प्लेट फार्म से दूसरे प्लेट फार्म पर आने जाने में परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा जो कमी मिली है। उनको लिखा गया है। उनको जल्द ही ठीक कराया जाएगा। अलवर बांदीकुई रेलवे लाइन का दोहरीकरण कार्य पूरा होने के बाद अलवर रूट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी। इस साल जंक्शन पर तीन नम्बर प्लेट फार्म का काम पूरा हो जाएगा। अलवर जंक्शन पर आगामी दिनों में कई अन्य विकास कार्य होंगे। दो नम्बर प्रवेश द्वार बनेगा। इसके अलावा ऐसी रूम, ट्रेन इन्वयरी इलेक्ट्रिक डिस्प्ले बोर्ड का उद्घाटन किया।
मिलेगी सही जानकारी

रेलवे एप के जरिए गाडिय़ों की यात्रियों को सही जानकारी मिल सके। जीएम ने कहा कि रेवाड़ी में डाटा ट्रेकर लगाए गए है। रेवाड़ी से ट्रेन के चलते ही उसकी सूचना अपने आप एप पर अपलोड हो जाएगी व यात्रियों को ट्रेन की सही जानकारी मिलेगी। इसी तरह से सभी जंक्शन पर इस तरह के ट्रेकर लगाए गए हैं।
जीएम के जाने के बाद हटाए गमले

जीएम के निरीक्षण को देखते हुए अलवर जंक्शन पर सैकड़ों नए गमले लगाए गए थे। लेकिन जीएम के जाने के कुछ देर बाद ही सभी गमलों को हटा लिया गया। रेलवे के कर्मचारी एक गाड़ी में रखकर सभी गमलों को ले गए। तो मुख्य गेट के पास एक स्क्रीन लगाई गई थी। उसे भी हटा लिया गया।
जंक्शन पर बढ़ेगी टीसी की संख्या

जीएम ने कहा कि अलवर जंक्शन पर टिकट चैक करने के लिए टीसी की कमी है। उनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। जो पद खाली हैं, उनको भरा जाएगा। इसके अलावा नए टीसी भी लगाए जाएंगे। जिससे जंक्शन पर यात्रियों के टिकट चैक हो सके व रेलवे की आय बढ़े।
कॉरिडोर से जुड़ेगा अलवर रेल मार्ग

जीएम ने कहा कि रेवाड़ी से पालनपुर तक रेलवे मार्ग के दोहरीकरण कार्य चल रहा है। इसी के साथ रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण कार्य भी चल रहा है। यह कार्य पूरा होने के बाद इस रेल मार्ग को फ्रेट कॉरिडोर से जोड़ दिया जाएगा। इससे इस रूट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ सकेगी।
रेलवे कर्मी व परिजनों को मिलेगा इलाज

अलवर रेलवे खण्ड में कार्यरत कर्मचरियों को निजी अस्पताल की सुविधाएं भी मिल पाएगी। रेलवे कर्मचारियों की सुविधाओं के लिए शहर के सोलंकी अस्पताल से एमओयू किया गया है। इससे कर्मचारियों ओर उनके परिवार का सोलंकी अस्पताल में निशुल्क इलाज हो सकेगा। अलवर जंक्शन स्थित रेलवे के अस्पताल से मरीज को रैफर कर दिया जाएगा। उसके बाद मरीज वहां अस्पताल में इलाज करा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो