scriptअलवर रेलवे स्टेशन पर जान जोखिम में डाल कर यात्रा कर रहे यात्री, थाने के सामने रोज दिखता है ऐसा नजारा | Passengers Taking Risk While Travelling In Train At Alwar Junction | Patrika News
अलवर

अलवर रेलवे स्टेशन पर जान जोखिम में डाल कर यात्रा कर रहे यात्री, थाने के सामने रोज दिखता है ऐसा नजारा

अलवर रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ थाने के सामने ही यात्री ट्रेन में गलत दिशा से चढ़ रहे हैं। ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

अलवरJan 16, 2019 / 11:33 am

Hiren Joshi

Passengers Taking Risk While Travelling In Train At Alwar Junction

अलवर रेलवे स्टेशन पर जान जोखिम में डाल कर यात्रा कर रहे यात्री, थाने के सामने रोज दिखता है ऐसा नजारा

अलवर. अलवर रेलवे स्टेशन पर यात्री नियमों को ताक पर रखकर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। अलवर स्टेशन पर यात्री गलत दिशा से ट्रेन में चढ़ रहे हैं। अलवर जंक्शन पर सुबह से शाम जो भी ट्रेन आती है, यात्री उससे पहले ही प्लेटफॉर्म से ट्रेक पर उतर जाते हैं। ट्रेन के आगे व पीछे जनरल कोच में चढऩे के लिए यात्री नियम तोडकऱ ट्रेक पर आ रहे हैं। इन यात्रियों पर रेलवे पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। अलवर जंक्शन पर प्रतिदिन 76 ट्रेनों का ठहराव होता है, रेलवे पुलिस की ढिलाई के चलते रोज सैंकड़ो यात्री गलत दिशा से ट्रेनों में चढ़ रहे हैं। अलवर जंक्शन पर कई यात्री तो ट्रेक पर उतरकर बैरिकेट पार कर चलती ट्रेनों में चढ़ रहे हैं। ऐसे में कभी भी दुर्घटना हो सकती है।
इन ट्रेनों में ज्यादा लापरवाही

अलवर जंक्शन पर बरेली भुज एक्सप्रेस, आश्रम एक्सप्रेस, जयपुर-हिसार पैसेंजर, पूजा एक्सप्रेस, पोरबंदर एक्सप्रेस, इलाहबाद-जयपुर एक्सप्रेस, हरिद्वार मेल आदि ट्रेनों में यात्री अधिकांश गलत दिशा से चढ़ रहे हैं।
आरपीएफ थाने के सामने की स्थिति

अलवर जंक्शन पर गलत दिशा से चढऩे वाले यात्रियों पर आरपीएफ पुलिसकर्मी ध्यान नहीं दे रहे हैं। अलवर जंक्शन पर यह नजारा रोज देखने को मिलता है। आरपीएफ पुलिसकर्मी रोज इस नजारे को करीब से देखते हैं, लेकिन कार्रवाई नहीं करते। मंगलवार को पत्रिका रिपोर्टर ने मौके पर पहुंचकर स्टेशन का हाल देखा तो चौंकाने वाला दृश्य सामने आया। दोपहर 3 बजकर 17 मिनट पर आला हजरत एक्सप्रेस के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर आने की अनाउंसमेंट पर कई यात्री प्लेटफॉर्म से ट्रेक पर उतरने लगे। इस दौरान आरपीएफ थाने के बाहर एक रेलवे पुलिसकर्मी मौजूद था, लेकिन उसने इस पर ध्यान नहीं दिया। कुछ समय बाद पुलिसकर्मी भी वापस आरपीएफ थाने के भीतर चला गया। जैसे ही ट्रेन आई कुछ और यात्री ट्रेक पर उतरे। इसके बाद कुछ यात्री ट्रेन रुकने से पहले ही ट्रेन मे चढऩे लगे। ऐसे में कोई दुर्घटना भी हो सकती थी। ट्रेन जब तक स्टेशन पर रुकी रही, यात्रियों की धक्का-मुक्की जारी रही। ट्रेन चलने के बाद भी कई यात्री ट्रेन के गेट पर लटके रहे।
Passengers Taking Risk While Travelling In Train At Alwar Junction
ये हैं नियम

रेलवे ट्रेक पार करने पर रेलवे एक्ट की धारा 147 के तहत मामला दर्ज किया जाता है। इस नियम के तहत रेलवे ट्रेक क्रॉस करने पर 6 माह की कैद या एक हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। जुर्माने के अलावा गलत दिशा से चढऩा खतरनाक भी है। लेकिन अलवर में लगभग हर ट्रेन में यात्री गलत दिशा से चढ़ते हैं।
अलवर जंक्शन पर यात्री गलत दिशा से ट्रेनों में चढ़ रहे हैं तो यह गलत है, इससे वे अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। गलत दिशा से चढऩे व ट्रेक क्रॉस करने वाले यात्रियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए जाएंगे।
एस. मयंक, आईजी, रेलवे पुलिस।

Home / Alwar / अलवर रेलवे स्टेशन पर जान जोखिम में डाल कर यात्रा कर रहे यात्री, थाने के सामने रोज दिखता है ऐसा नजारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो