scriptMatsya University की वेबसाइट फिर हुई हैक, पाकिस्तानी हैकर्स ने लिखा यह संदेश, साइबर सुरक्षा पर उठे सवाल | Matsya University Website Hacked By Pakistani Hackers | Patrika News

Matsya University की वेबसाइट फिर हुई हैक, पाकिस्तानी हैकर्स ने लिखा यह संदेश, साइबर सुरक्षा पर उठे सवाल

locationअलवरPublished: Jun 14, 2019 09:24:29 am

Submitted by:

Hiren Joshi

Matsya University Alwar की वेबसाइट शुक्रवार को फिर से हैक हो गई।

Matsya University Website Hacked By Pakistani Hackers

Matsya University की वेबसाइट फिर हुई हैक, पाकिस्तानी हैकर्स ने लिखा यह संदेश, साइबर सुरक्षा पर उठे सवाल

अलवर. मत्स्य विश्वविद्यालय ( matsya university ) अलवर की वेबसाइट शुक्रवार को एक बार फिर से हैक हो गई । विश्वविद्यालय की वेबसाइट को एक बार फिर से पाक हैकर्स ने हैक कर दी। सुबह विद्यार्थियों ने वेबसाइट खोलकर देखा तो वहां हैकर्स की ओर से लिखे संदेश देखकर वे चौंक गए। साइट के होमपेज पर पाकिस्तान ( pakistan ) और तुर्की ( Turkey ) देश के झंडे दिखे। झंडे के नीचे अंग्रेजी में राजर्षि भर्तृहरि मत्स्य यूनिवर्सिटी अलवर, राजस्थान लिखा था। नीचे हैकर से अपना नाम मुहम्मद बिलाल बताया, जो खुद को टीम पीसीई का सदस्य बता रहा था।
( Pakistani Hacker ) वेबसाइट को हैक कर होम पेज पर पाकिस्तान तुर्की जिंदाबाद लिखा हुआ नजर आया। सुबह 9 बजे विश्वविद्यालय की वेबसाइट वापस सामान्य हो गई।
प्रधानमंत्री मोदी को लेकर अपशब्द लिखे

मत्स्य विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर हैकर्स ने पाकिस्तान जिंदाबाद के साथ पीएम मोदी ( pm modi ) को लेकर अपशब्दों का प्रयोग किया गया। इसके साथ उन्होंने लिखा है कि मोदी फेंटम थर्ड कब आ रही है, कैसा लगा पाकिस्तान आर्मी का सरप्राइज, 27 फरवरी को?, नीचे लिखा है कि अगर अब भी सुकून नहीं आया तो दोबारा घुसके देख।
पहले भी हैक हो चुकी वेबसाइट

यह पहली बार नहीं है जब मत्स्य विश्वविद्यालय की वेबसाइट हैक हुई हो, इससे पहले पिछले साल 2 नवंबर को विश्वविद्यालय की वेबसाइट हैक हुई थी। 2 नवंबर को साइट के होमपेज पर पाक कोबरा कमांडर नाम की हैकर्स टीम का संदेश आ रहा था, जिसमें एक जासूस रूपी व्यक्ति का फोटो जो कम्पयूटर के सामने बैठा है और उसमें कोबरा सहित किसी सेना के कमांडर के फोटो प्रदर्शित हो रहे थे, वे इसमें साइट के हैक होने का संदेश दे रहे थे।
इसके बाद 2 अप्रेल को एक बार फिर विश्वविद्यालय की वेबसाइट हैक की गई थी। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लिखा हुआ थी। 2 अप्रेल को वेबसाइट ब्ल्ैक स्कॉर्पियन द्वारा हैक की गई थी।
विश्वविद्यालय की साइबर सुरक्षा पर सवाल

मत्स्य विश्वविद्यालय की वेबसाइट 8 माह में तीसरी बार हैक हुई है। इससे विश्वविद्यालय की साइबर सिक्योरिटी पर सवाल उठ रहे हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लाखों विद्यार्थियों के प्रवेश-पत्र व रिजल्ट हैं, जिसमें विद्यार्थियों की निजी जानकारियां शामिल हैं। हैकर्स आसानी से विश्वविद्यालय की वेबसाइट हैक कर रहे हैं, विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विद्यार्थियों की जानकारी कितनी सुरक्षित है, इसका अंदाजा आप लगा सकते हैं।
कुलपति ने केवल आश्वासन दिया

कुलपति व विश्वविद्यालय प्रशासन ने पिछली बार वेबसाइट हैक होने पर जांच कराने व साइबर सुरक्षा को और मजबूत करने की बात कही थी, लेकिन उनके तमाम दावे धरे के धरे रह गए। विश्वविद्यालय की वेबसाइट बार-बार हैक होने पर विद्यार्थी सवाल उठा रहे हैं। विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष सुमंत चावड़ा का कहना है कि कुलपति ने पिछली बार कहा था कि सिक्योरिटी सिस्टम को अपडेट करेंगे, उनका सिक्योरिटी सिस्टम अपडेट कहां गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो