scriptसरकार मना करती रही और जीपीएस तलाश में मिला अवैध खनन | Government continued to ignore and found illegal mining | Patrika News
अलवर

सरकार मना करती रही और जीपीएस तलाश में मिला अवैध खनन

अलवर. फोरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया (एफएसआई) की रिपोर्ट के बाद जीपीएस से अवैध खनन स्थलों की तलाश में कुछ स्थानों पर अवैध खनन तो मिला, लेकिन विभिन्न विभागों के बीच अवैध खनन स्थल को लेकर कार्रवाई अभी अटकी है।

अलवरFeb 09, 2019 / 10:58 pm

Prem Pathak

Government continued to ignore and found illegal mining

सरकार मना करती रही और जीपीएस तलाश में मिला अवैध खनन

इन दिनों अलवर जिले में एफएसआई सर्वे में चिह्नित 274 अवैध खनन स्थलों को जीपीएस से तलाशा जा रहा है। अभी तक 109 अवैध खनन स्थलों की मौका रिपोर्ट तैयार की जा चुकी है। हालांकि खान विभाग के अनुसार इन 109 जगहों पर अवैध खनन बंद मिला है, लेकिन तिजारा व सरिस्का के पास तीन स्थलों पर पिछले दिनों की गई मौका तलाश में अवैध खनन का पता चला है। वहीं सरिस्का क्षेत्र में करीब 25 खनन स्थलों की मौका देखा जा चुका है।
मौका पर जाकर देखा तो मिला अवैध खनन

भिवाड़ी-तिजारा क्षेत्र में शुक्रवार को खान, वन एवं अन्य विभागों के अधिकारियों ने जाकर चिह्नित स्थलों की जांच की तो चौंकाने वाले परिणाम सामने आए। टीम को भिवाड़ी क्षेत्र में दो स्थानों पर खनन मिला। हालांकि इन खनन स्थलों पर खनन करने के संसाधन नहीं पाए गए, लेकिन मौके पर खनन दिखा। इसी प्रकार पिछले दिनों जीपीएस से तलाश में सरिस्का की पैराफेरी पर एक स्थान पर खनन मिला।
विभागों के बीच अटका खनन स्थल

भिवाड़ी-तिजारा क्षेत्र में जिन दो स्थानों पर खनन मिला, खान विभाग उन स्थानों को वन क्षेत्र की भूमि बता रहा है। वहीं सरिस्का की पैराफेरी के पास मिले खनन स्थल को सरिस्का प्रशासन अपने क्षेत्र से बाहर मान रहा है। तीनों स्थानों पर खनन अवैध बताया गया है। इस आधार पर कार्रवाई होनी है, लेकिन पहले खनन स्थल किस विभाग के क्षेत्र में है, यह तय होना बाकी है।
खनन स्थल का पता लगाया जा रहा है

सरिस्का के पास एक जगह खनन सामने आया है। संभवत: यह स्थान सरिस्का से बाहर है, फिर भी इसके बारे में पता लगाया जा रहा है। यदि सरिस्का स्थल में यह खनन पाया गया तो कार्रवाई होगी।
हेमंत सिंह
डीएफओ, सरिस्का बाघ परियोजना

Home / Alwar / सरकार मना करती रही और जीपीएस तलाश में मिला अवैध खनन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो