अलवर में झमाझम बारिश से बदला मौसम का मिजाज, तेज गर्मी से राहत मिलने पर खिले चेहरे

By: Hiren Joshi

Published On:
Jun, 12 2019 06:11 PM IST

  • अलवर में बारिश आने से लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली है।

अलवर. अलवर में बुधवार शाम को मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। शाम 5 बजे ही अंधेरा छा गया। कई कई सप्ताह से झुलसा देने वाली गर्मी में राहत की छींटे देने वाली बरसात बुधवार शाम को संजीवनी बन कर सामने आई। दिन भर उमस ओर कई दिनों की तपिश के बाद आई बरसात से लोगों के चेहरे खिल गए।

बुधवार को सुबह ६ बजे अलवर शहर में २ मिनट तक मामूली बूंदे गिरी। इससे गर्म मौसम की तपिश कम होने की बजाए उमस और अधिक बढ़ गई। इस उमस में बाहर निकलना और बैठना भी मुश्किल हो गया। दोपहर में धूप की तेजी और कभी बादलों के छाने से मौसम में बदलाव नजर आया।

दिन भर रही उमस से लोग परेशान नजर आए। शाम पांच बजे आसमान में बादल छाए और अंधड़ आने लगा। अलवर शहर में सवा पांच बजे बरसात आई जो पन्द्रह मिनट से अधिक तक जमी रही। इस बरसात को लोगों ने दिल खोल कर स्वागत किया। लोगों का कहना था कि इस बरसात से अलवर शहर में चल रही पानी की विकराल समस्या कम हो जाएगी। इस बरसात का पानी सडक़ों पर आ गया। कॉलोनियों ओर मोहल्लों में बच्चे इस बरसात से नहाए।

निर्जल एकादशी से एक दिन पहले आई यह बरसात किसानों के लिए उपहार है। इस बरसात से इस पर्व की खुशियां बढ़ गई है।

लक्ष्मणगढ़ में ओले गिरे, जिले भर में बरसात-

अलवर जिले में बुधवार को आई बरसात से सभी के चेहरे खिल गए। लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में धूल भरी आंधी के बाद १० मिनट तक ओले गिरे और तेज बरसात हुई। रैणी व पिनान क्षेत्र में आई बरसात से किसान खुश हो गए। राजगढ़ व आसपास के क्षेत्र में मौसम का मिजाज बदल गया। इस क्षेत्र में १५ मिनट तक बरसात हुई। मालाखेड़ा क्षेत्र में धूल भरी आंधी के बाद बारिश आई। यहां भाजपा मंडल मालाखेड़ा की बैठक में रुकावट आ गई। इससे यहां टैंट के शामियाने ही उड़ गए। किशनगढ़बास क्षेत्र में तेज अधंड से कई दुकानों के तो टीनशेड और तिरपाल उड़ गए।

किसानों को मिला जीवन दान

यह बरसात सभी के लिए जीवनदान बन गई है। इससे आमजन के साथ किसान ओर मूक प्राणी पशु व पक्षियों को भी लाभ होगा। इसके साथ ही अलवर में सूख रहे बांधों को भी पानी मिलने की उम्मीद है।

Published On:
Jun, 12 2019 06:11 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।