scriptअलवर में यहां दो सालों से नहीं था आग बुझाने का संसाधन, दो साल से दमकल की हो गई थी ऐसी हालत, अब उठाया यह कदम | Fire Vehicle In Kherli Alwar | Patrika News

अलवर में यहां दो सालों से नहीं था आग बुझाने का संसाधन, दो साल से दमकल की हो गई थी ऐसी हालत, अब उठाया यह कदम

locationअलवरPublished: Oct 22, 2018 11:28:51 am

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

Fire Vehicle In Kherli Alwar

अलवर में यहां दो सालों से नहीं था आग बुझाने का संसाधन, दो साल से दमकल की हो गई थी ऐसी हालत, अब उठाया यह कदम

खेरली. खेरली नगरपालिका में विगत करीब दो बर्ष से नगरपालिका प्रांगण में खराब पड़ी दमकल अपना दम फूलने की वजह से बदतर हालत में खड़ी हुई है। स्थानीय नगरपालिका द्वारा संचालित दमकल गाडी गत 2 वर्ष से खराब हुई नगरपालिका के भवन में खड़ी हुई है। यहां मात्र एक ही दमकल है।
1.40 वर्ग किलोमीटर के कस्बा क्षेत्र में स्वायत्त शासन विभाग द्वारा स्थानीय नगरपालिका के लिए अग्निशमन की एक गाडी स्वीकृत कराई थी। जो कि कस्बा क्षेत्र सहित दूर दराज के क्षेत्रो में भी आग बुझााने का कार्य कर रह थी।
पिछले करीब डेढ़ वर्ष से गाड़ी का इंजन खराब व बॉडी पूरी तरह से गल जाने के कारण नगरपालिका प्रांगण में खड़ी हुई है। फायरमैन रामराज सैनी ने बताया कि गाड़ी का इंजन पिछले दो बर्षो से ही खराब चल रहा था, लेकिन फिर भी थोड़ी बहुत कार्रवाही हो जाती थी। लेकिन अपे्रल माह से इंजन व पानी खींचने का पंप पूरी तरह से खराब हो जाने के कारण गाडी उपयोग में लेने लायक नही रही। इसके बाद स्थानीय नगरपालिका प्रशासन द्वारा जिला कलक्टर को इस समस्या से अवगत कराए जाने तथा लगातार विभागीय अधिकारियों को इस समस्या से अवगत कराए जाने के उपरान्त समस्या को किसी ने गंभीरता से नही लिया। जिसके परिणामस्वरूप विगत डेढ़ बर्षो में क्षेत्र के अनेक ग्रामीण इलाकों में आगजनी की घटनाएं होने पर स्थानीय नपा प्रशासन को निकटस्थ महवा व नगर की नगरपालिकाओं से दमकल का सहयोग लेना पड़ा। नगरपालिका के कार्यवाहक अधिशासी अधिकारी पवन गुप्ता ने बताया कि पिछले लम्बे समय से लगातार डीएलबी से दमकल की मांग करने के उपरान्त आखिरकार डीएलबी की ओर से नगरपालिका खेरली के लिऐ तीन हजार लीटर की एक दमकल स्वीकृत की है जो शीघ ही मिल जाएगी।
तीन हजार लीटर से महज खानापूर्ति

हाल ही में डीएलबी द्वारा स्थानीय नगरपालिका के लिऐ स्वीकृत की गई दमकल गाड़ी की क्षमता महज तीन हजार लीटर है। जबकि पूर्व में चल रही दमकल की क्षमता 15 हजार लीटर थी। गौरतलब है कि पूर्व में अनेक बार आगजनी की इतनी बड़ी घटनाएं भी घटित हुई जहां पर 15 हजार लीटर पानी से भी पार नही
पड़ी तथा आस पास की नगरपालिकाओं की दमकलों का सहारा लेना पड़ा था।
चालक पद अभी भी खाली

आग बुझाने के कार्य के लिऐ स्थानीय नगरपालिका में दमकल चालक के दो पद व फायरमैन के कुल छह पद स्वीकृत है। जिनमें से फयरमैन के पदों को छोडकर चालक के दोनो पद शुरू से ही खाली चल रहे है। अधिशासी अधिकारी पवन गुप्ता ने बताया कि फायर चालक के पदों के खाली चलने पर निजी स्तर पर चालक की व्यवस्था की जाती रही है।
&नगरपालिका बोर्ड की मासिक बैठक में अनेक बार दमकल का मुद्दा उठाया जा चुका है, लेकिन विभागीय अधिकारीयों की उदासीनता के चलते डेढ बर्ष उपरान्त अब नई दमकल आई है। लेकिन दमकल की क्षमता कम होने के कारण दमकल की कमी पूर्ण रूप से पूरी नही हो पाई है।
डॉ. विनोद अवस्थी, पार्षद वार्ड संख्या सात

ट्रेंडिंग वीडियो