scriptलोक देवता बाबा भर्तृहरि का मेला सम्पन्न अरावली की वादियों में गूंजे बाबा के जयकारे | Fair of Baba Bhartrihari mela completed, Baba's praise echoed in | Patrika News
अलवर

लोक देवता बाबा भर्तृहरि का मेला सम्पन्न अरावली की वादियों में गूंजे बाबा के जयकारे

पथरीले पथ पर पड़े आस्था के पग तो शूल भी बन गए फूल
 
जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में भर्तृहरि मेले के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन मेला स्थल पर किया गया। पर्यटक अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि मेले में आने वाले धार्मिक पर्यटकों के लिए पहली बार स्थानीय लोक कला को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम करवाए। मेले के दौरान राम प्रसाद व ग्रुप ने कच्छी घोड़ी नृत्य, मयूर नृत्य व फूलों की होली, बने ङ्क्षसह प्रजापत ने रिम भवाई, जयपुर से आए दयाल सपेरा ने कालबेलिया, भपंग के साथ चरी नृत्य, मटका भवाई एवं खारी नेहडी इत्यादि कार्यक्रमों भी प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के संचालक खेमेन्द्र ङ्क्षसह ने भर्तृहरि के जीवन के महत्वपूर्ण भागों से दर्शकों का परिचय करवाया।

अलवरSep 24, 2023 / 01:27 am

Kailash

लोक देवता बाबा भर्तृहरि का मेला सम्पन्न अरावली की वादियों में गूंजे बाबा के जयकारे

लोक देवता बाबा भर्तृहरि का मेला सम्पन्न अरावली की वादियों में गूंजे बाबा के जयकारे

कैलाश तिवाड़ी
अलवर . लोक देवता बाबा भर्तृहरि मेले का शुक्रवार को आगाज के साथ ही शनिवार रात को श्रद्धा का समंदर उमड़ पड़ा। भर्तृहरि के पथरीले पथ पर जब हजारों आस्था के पग पड़े तो राह के शूल भी फूल बन गए।
इस दौरान लोक देवता भर्तृहरि बाबा के जयकारों से धार्मिक पथ बार-बार गुंजायमान होता रहा। इसमें युवाओं के साथ ही बुजुर्गों और महिलाओं का भी उत्साह देखते ही बन पड़ा। रात को तारों की छाव में लोग आस्था के पथ पर बाबा के जयकार लगाते हुए अरावली की वादियों को गुंजायमान किए हुए थे। नटनी का बारा से लेकर भर्तृहरि तिराहे तक रात में भी भंडारे संचालित हो रहे थे। वहीं सरिस्का के जंगल एवं सडक़ किनारे जगह-जगह सेवा शिविर बने हुए थे। वहीं कुछ श्रद्धालु तो आराम करते दिखे वहीं कई समूह डीजे पर लोक गीतों पर नृत्य करते हुए बाबा की भक्ति में मगन नजर आए। रात को अरावली की पहाड़ी लोक देवता भर्तृहरि के जयकारों से गुंजायमान रही। भर्तृहरि के सभी रास्तों में लोगों की अपार श्रद्धा बाबा के दर्शन को आतुर होकर अपनी मंजिल की ओर बढ़ी जा रही थी।
दिन में मौसम रहा साफ , दर्शन पाकर श्रद्धालु हुए निहाल : दिन में कभी बादल छाए रहे तो कभी चिलचिलाती धूप में सूखते कंठ के बीच भी कोई नहीं ठिठका नहीं और मंजिल की ओर बढ़े जा रहे थे। फिर चाहे वे हिस
04:28 बजे का ²श्य ार से आई 80 वर्षीय काकी हो या हरसाना से आए 85 वर्षीय बाबा। बरबस ही सभी के पग आस्था के केन्द्र बाबा भर्तृहरि जी के धाम की ओर खींचते चले गए।
रात्रि के अंतिम प्रहर में अंधेरे आसमान पर तारे अब भी नजर आ रहे हैं। इधर, भर्तृहरि आंगन में चारों तरफ से श्रद्धा का सैलाब उमडऩा शुरू हो गया। श्रद्धालुओं से बात की तो उन्होंने बताया की हरियाणा एवं पंजाब सहित दिल्ली से आए है बाबा की एक झलक पाने को बेताब है। इसी बची कुछ श्रद्धालु जय जयकार करते हुए भक्ति भाव से बाबा के दरबार की बढ़े जा रहे थे। भर्तृहरि तिराये से तीन किलोमीटर पहले ही चौपहिया व निजी वाहनों के प्रवेश वर्जित था। ऐसे में अंदर जाने के लिए एक मात्र साधन रोडवेज की बस सेवा ही थी। बाकी श्रद्धालु पैदल ही बाबा के दर की ओर बढ़े जा रहे थे। भीड़ को देख एवं पुलिस के नहीं जाने देने से कई वाहन चालक श्रद्धालु तो पांच किमी दूर से धोक लगाकर वापस लौट रहे थे। रातभर बसों से आना जाना लगा रहा।

मेला परिसर से सभी जगह रोड़वेज की बसे रात भर संचालित रही। बसों में सुबह 4 बजे से ही बाबा के दर्शन पाकर लोग लौटने लग गए। जैसे ही बसें आकर रुकती बसे फुल हो जाती । वहीं अलवर से भर्तृहरि तक का रोड रास्ते बहुत ही खराब था। बाबा के दर्शन को बसे व निजी वाहन चालक हिचकोले खाते हुए अपने गंतव्य तक पहुंच रहे थे।

मेले में गूंजे बाबा भर्तृहरि के भजन
मेले के दौरान आस्था और भक्ति का संगम नजर आया। एक ओर जहां जोगी बाबा भर्तृहरि के भजन गा रहे थे तो दूसरी तरफ भजन मंडलियां भी लोक देवता की महिमा का गुणगान कर रही थी। जगह-जगह पर बाबा भर्तृहरि के लोक भजनों की धूम मची हुई थी। इससे भक्तिमय माहौल बना हुआ था। श्रद्धालु मनोकामना पूर्ति के लिए दंडौती लगाते हुए मंदिर तक पहुंच रहे थे। रास्ते में आने जाने वाले श्रद्धालु भी भर्तृहरि बाबा का जयकारा लगाते हुए आगे बढ़ रहे थे। जगह-जगह पर दानदाताओं की ओर से भंडारा और प्याऊ लगाई गई थी। जहां भीड़ लगी हुई थी। मेले में आने वाले श्रद्धालु पैदल जा रहे थे, वहीं कुछ निजी वाहनों से भी पहुंच रहे थे।

अलवर है बाबा भर्तृहरि की तपोभूमि
अलवर को भर्तृहरि बाबा की तपोभूमि के रूप में जाना जाता है। सरिस्का के जंगलों में बाबा भर्तृहरि ने बरसों तक तपस्या की थी, इसलिए यह जगह तपोभूमि के नाम से जानी जाती है। किसी भी शुभ कार्य से पूर्व लोक देवता बाबा भर्तृहरि के जयकारे जरूर लगते हैं।

एक दिन पहले ही पहुंच गए श्रद्धालु
पदमचंद गुर्जर (मुंशी ) का कहना है कि भर्तृहरि बाबा उज्जैन के राजा थे, जिन्होंने यहां आकर तपस्या की थी और वर्तमान में अलवर की जनता के दिलों पर राज करते हैं। उन्होंने बताया कि मेले से एक दिन पहले ही श्रद्धालु यहां आ जाते हैं। मेले में चारों ओर लाइट लगाई गई। श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई। जगह-जगह भजन कीर्तन और भर्तृहरि बाबा की कथा सुनाते हुए लोक कलाकार नजर आए।
बस स्टैण्ड पर लगा श्रद्धालुओं का मेला
राजस्थान रोडवेज की ओर से भर्तृहरि मेले के लिए विशेष इंतजाम किए गए। अलवर केन्द्रीय बस स्टैण्ड से मेले के लिए 80 रोडवेज बसें चलाई गई। रोडवेज बसों में यात्रा कर भर्तृहरि मेले में पहुंचने के लिए बस स्टैण्ड पर श्रद्धालुओं का मेला लगा रहा। यात्रीभार के अनुसार बसों का संचालन किया गया। मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं को किराए में 50 प्रतिशत की छूट दी गई।
भर्तृहरि मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समां
अलवर. जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में भर्तृहरि मेले के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन मेला स्थल पर किया गया। पर्यटक अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि मेले में आने वाले धार्मिक पर्यटकों के लिए पहली बार स्थानीय लोक कला को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम करवाए। मेले के दौरान राम प्रसाद व ग्रुप ने कच्छी घोड़ी नृत्य, मयूर नृत्य व फूलों की होली, बने ङ्क्षसह प्रजापत ने रिम भवाई, जयपुर से आए दयाल सपेरा ने कालबेलिया, भपंग के साथ चरी नृत्य, मटका भवाई एवं खारी नेहडी इत्यादि कार्यक्रमों भी प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के संचालक खेमेन्द्र ङ्क्षसह ने भर्तृहरि के जीवन के महत्वपूर्ण भागों से दर्शकों का परिचय करवाया।
मतदान का दिया संदेश
इससे पहले मंदिर परिसर में पर्यटन विभाग की और से मतदाता जागरूकता और चुनाव आयोग की ओर से डिजिटल माध्यम से उपलब्ध कराई जा रहीं सुविधाओं का प्रचार भी किया गया।
बारिश ने भी बनी रही आस्था
मेले के दौरान दोपहर में बारिश आने लगी, लेकिन भक्तों में आस्था इतनी अधिक थी वो लगातार दर्शनों के लिए आते रहे।

श्रद्धालुओं ने बाबा भर्तृहरि के लगाई ढोक, मेले में गूंजे बाबा के जयकारे
अलवर. भादो मास की शुक्ल पक्ष की अष्टमी को लोक देवता बाबा भर्तृहरि का लक्खी मेला भरा। मेले के अवसर पर घर-घर में भर्तृहरि बाबा की ज्योत देखी गई। दाल, बाटी चूरमा का भोग लगाया गया। भर्तृहरि धाम में भरने वाले मेले में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। मंदिर के अंदर व बाहर का परिसर खचाखच भरा हुआ था। जहां देखो वहां श्रद्धालु ही नजर आ रहे थे। मेले में अलवर जिले के अलावा जयपुर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश आदि से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आए। बाबा के दर्शन किए और मनोकामना मांगी। भर्तृहरि बाबा की सेवा पूजा व भोग लगाने का काम जोगी परिवार कर रहा था। मंदिर परिसर भर्तृहरि बाबा के जयकारों से गूंज रहा था। इसी के साथ ही दिन दिवसीय मेले का समापन हो गया।
बाबा भर्तृहरि नाथ संप्रदाय के थे, इसके चलते मेले में देशभर से नाथ संप्रदाय के साधुओं का जमावडा लगा हुआ था। इसके साथ ही संत व संन्यासी भी मेले में आए। मेले में भीड़ को देखते हुए पुलिस की ओर से सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे।

Home / Alwar / लोक देवता बाबा भर्तृहरि का मेला सम्पन्न अरावली की वादियों में गूंजे बाबा के जयकारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो