scriptकब्जों से अटा अलवर शहर, भगत सिंह सर्किल से लेकर शिवाजी पार्क तक केवल अतिक्रमण | Encroachment On Alwar Main Road | Patrika News

कब्जों से अटा अलवर शहर, भगत सिंह सर्किल से लेकर शिवाजी पार्क तक केवल अतिक्रमण

locationअलवरPublished: Jan 16, 2019 04:37:06 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

अलवर के मुख्य रोड पर अतिक्रमण से अटा हुआ है। दो किलोमीटर तक फुटपाथ पर बैंक के सामने, अस्पताल व दुकानों के कब्जे हो गए हैं।

Encroachment On Alwar Main Road

कब्जों से अटा अलवर शहर, भगत सिंह सर्किल से लेकर शिवाजी पार्क तक केवल अतिक्रमण कब्जे

अलवर शहर में सडक़ किनारे पैदल चलने की जगह (फुटपाथ) बैंक, अस्पताल व बड़े दुकानदारों के अलावा अनगिनत खोखे व ठेले वालों के कब्जे में है। सिर्फ भगत सिंह सर्किल से शिवाजी पार्क तिराहे तक सडक़ के दोनों तरफ फुटपाथ की जगह 46 खोखे व 85 से अधिक ठेले लग रहे हैं। चार बड़े बैंक व तीन बड़े निजी अस्पतालों के कारण तो आसपास की करीब 200 फीट की दूरी तक सडक़ दुपहिया व चौपहिया वाहनों से अटी पड़ी है।
सडक़ से वाहन रेंग-रेंग कर निकलते हैं। जिसका यही कारण है कि सडक़ पर बनी सफेद पट्टी से भी करीब 10 फीट अन्दर तक वाहन खड़े हैं। जब सडक़ से वाहन निकलते हैं तो ये पहले से फुटपाथ और कुछ हिस्सा सडक़ का रोक खड़े वाहन आमजन की राह रोक रहे हैं।
भगत सिंह सर्किल पर एचडीएफसी बैंक के सामने वाली रोड पर करीब 150 से अधिक दुपहिया वाहन सडक़ की सफेद पट्टी के अन्दर तक खड़े रहते हैं। बगले में दो ज्यूस व एक ढाबे के आगे फुटपाथ की जगह बोर्ड, कुर्सी, हॉडिंग जैसे अस्थाई कब्जे हैं। मतलब पैदल जाना कतई संभव नहीं है।
यूआईटी के बगल में ही आईसीआईसीआई बैंक है। करीब 60 फीट चौड़ाई में और करीब 150 फीट लम्बी दूरी तक वाहन खड़े रहते हैं। जबकि यह पार्र्किंग की जगह नहीं है। बैंक की अपनी पार्र्किंग व्यवस्था नहीं है। यहां 12 ए आर्य नगर के मकाने के आगे सडक़ पर ज्यूस की दुकान लगती है। इससे थोड़ा आगे गुड़ बेचने वालों की गाड़ी रोड पर हैं। यहां पास में रोड पर तीन रेहड़ी भी लग रही हैं।

अम्बेडकर सर्किल के चारों तरफ फुटपाथ की जगहों पर सात खोखे व छह रेहड़ी लग रही है। इससे थोड़ी आगे स्टेप बाय स्टेप स्कूल के पास निर्माणाधीन बहुमंजिला भवन की बजरी व रोड़ी पड़ी है। जिससे पूरा फुटपाथ ही गायब है।
हरीश हॉस्पिटल के सामने सडक़ की सफेद लाइनिंग के अन्दर तक वाहन खड़े रहते हैं। फुटपाथ की जगह पूर सैकड़ों दुपहिया व चौपहिया वाहन है। बिल्कुल भी जगह नहीं है। अगल-बलग में दो रेहड़ी व एक खोखा लगा है।
जेल अधीक्षक के आवास के सामने कार बाजार फुटपाथ की जगह लग रहा है। पांच रेहड़ी खड़ी रहती है। एक खोखा भी है।
जेल चौराहा क्षेत्र पूरा कब्जे से अटा है। यहां 24 रेहड़ी 5 खोखे लगे हुए हैं। पुलिस की गुमटी भी ठेले व खोखें के बीच फंसी है।
शिवाजी पार्क तिराहा पर मिठाई की दुकानों ने फुटपाथ की पूरी जगह रोक ली। दुकानों के आगे भट्टियां चल रही हैं। ऐसा लग रहा है इनको कोई टोकने वाला नहीं है। दूसरी तरफ कई रेहड़ी व रजाई गद्दों की दुकानें भी फुटपाथ पर चल रही हैं।
यश बैंक व सेठी अस्पताल के पास पूरा रोड अटा है। यहां दर्जनों वाहन फुटपाथ पर पार्र्किंग रहते हैं। इससे आगे भगत सिंह सर्किल से पहले करीब 10 दुकानें हैं। जिन्होंने सबने दुकानों के आगे टीनशेड लगा लिए। दुकानों को 30 फीट से अधिक दूरी तक बाहर ले जाए। वैसा सामान अलग से पड़ रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो