scriptअलवर के युवाओं में भी बढ़ रहा बाइकिंग का क्रेज, स्पोटर्स बाइक से कर रहे बद्रीनाथ व मुंबई तक का सफर | craze of biking increasing in youth of alwar | Patrika News

अलवर के युवाओं में भी बढ़ रहा बाइकिंग का क्रेज, स्पोटर्स बाइक से कर रहे बद्रीनाथ व मुंबई तक का सफर

locationअलवरPublished: Feb 23, 2018 03:40:11 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर के युवाओं में भी बाइकिंग का क्रेज बढ़ रहा है। अलवर के यूथ ने मुम्बई सहित कई शहरों का सफर बाइक से किया।

craze of biking increasing in youth of alwar
अलवर. अलवर के युवाओं में बाइकिंग का क्रेज बढ़ रहा है। इंजीनियरिंग, मेडिकल व मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले युवा पढ़ाई के साथ रेसिंग बाइक का शौक भी पूरा कर रहे हैं। अलवर के एक युवा ने डेढ़ साल में अलवर से बद्रीनाथ, अलवर से मुम्बई, अलवर से उदयपुर , जोधपुर , नोएडा सहित कई शहरों का सफर किया है।
मन्नी का बड़ निवासी चिराग राजू शर्मा ( 19) साल की उम्र में कई शहरों की बाइक पर यात्रा कर चुके हैं। वो ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्धा इंटरनेशनल रेसिंग ट्रैक पर भी बाइक दौड़ा चुके हैं। चिराग ऑटोमोबाइल से इंजीनियर की पढ़ाई कर रहे हैं। एक साल पहले उन्होंने बाइक चलना शुरू किया। अब वो रेसिंग की दुनिया में एक मुकाम हासिल करना चाहते हैं। मई माह में वो अपने दोस्तों के साथ लेह लद्दाख की यात्रा पर जाएंगे।
चिराग ने बताया कि पिछले दो-तीन सालों में बाइक के मामले में युवाओं में काफी बदलाव आया है। पहले युवा 80 से 125 सीसी की बाइक अधिक पसंद करते थे। अब वह उनका रुख हैवी बाइक की ओर चला गया है। कॉलेज स्टूडेंट्स की पहली पसंद महंगी और पावरफुल बाइक्स हैं। वह स्पोर्टी और स्टाइलिश के साथ हैवी बाइक पसंद कर रहे हैं। इनकी कीमत भी डेढ़ लाख से लेकर 10 लाख रुपए से अधिक है। युवा हायाबूसा, पल्सर, केटीएम 390 ड्यूक, अपाची और अन्य बाइक भी काफी पसंद कर रहे हैं।
यह है फीचर्स
लगभग सभी मॉडलों में सेल्फ स्टार्ट का विकल्प है। इसके अलावा आगे-पीछे पॉवर ब्रेक, एक्ट्रा लॉक, इन बिल्ट एंटी, अलार्म, माइले, कंट्रोल, डिजाइनर इंडिकेटर और लेटेस्ट ग्राफिक्स के साथ मोबाइल चार्जिंग सिस्टम है। इस तरह यूथ को लुभाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।
महंगी बाइक का क्रेज

अब महंगी बाइकों के खरीदारों की संख्या सीमित नहीं है। युवा हर कंपनी की महंगी बाइकें पसंद कर रहे हैं। शहर के युवाओं में सबसे ज्यादा क्रेज रॉयल एनफील्ड को लेकर है। भले ही यह मोटरसाइकिल काफी पुरानी है, लेकिन आज भी इसका रुतबा बरकरार है। वह सबसे अलग दिखने के लिए एनफील्ड को पसंद कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो