scriptसरिस्का के आसपास अफीम की अवैध खेती, दो जगह लाखों के पौधे जब्त | Illegal cultivation of opium around Sariska, plants worth lakhs seized | Patrika News
अलवर

सरिस्का के आसपास अफीम की अवैध खेती, दो जगह लाखों के पौधे जब्त

गेहूं की फसल के बीच लगाए गए अफीम के 2900 पौधे जब्त

अलवरMar 21, 2024 / 11:54 pm

Raj Singh

गांव में काले सोने की खेती, 2900 अफीम के पौधे जब्त, आरोपी फरार

गांव में काले सोने की खेती, 2900 अफीम के पौधे जब्त, आरोपी फरार

थानागाजी. पुलिस ने क्षेत्र के एक गांव काबलीगढ़ में छापा मारकर एक खेत में गेहूं की फसल के बीच लगाए गए अफीम के 2900 पौधे जब्त किए हैं। इनका वजन करीब 46 किलो 220 ग्राम है। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है।
पुलिस ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि गांव के एक खेत में अफीम के पौधे लगे हुए हैं। सूचना मिलने पर थानागाजी पुलिस उपाधीक्षक सुघड़ सिंह ने मय जाब्ते के प्राइवेट वाहन से मय लैपटॉप प्रिंटर व अनुसंधान बॉक्स तथा इलेक्ट्रॉनिक कांटे के साथ दोपहर 3 बजे गांव में छापे की कार्रवाई की।
मौके पर कोई व्यक्ति मौजूद नहीं था। जानकारी की गई तो सामने आया कि खेत के मालिक गिर्राज पुत्र प्रहलाद व सियाराम पुत्र प्रहलाद मीणा खेत में फसल पैदा करते हैं। दोनों की ओर से अपने-अपने खेत में खड़ी गेहूं की फसल में अफीम की खेती की हुई है।
गिर्राज प्रसाद पुत्र प्रहलाद मीणा निवास काबलीगढ़ गेंहू के खेत में लगे मिले अफीम के पौधों का इलेक्ट्रिक कांटों से तौल किया गया तो कुल वजन 44 किलो 970 ग्राम हुआ। दूसरे खेत सियाराम पुत्र प्रहला मीणा निवासी काबलीगढ़ के खेत में मिले अफीम के पौधों का इलेक्ट्रिक कांटों से तौल किया गया तो वजन 1 किलो 250 ग्राम मिला। पुलिस ने प्लास्टिक कट्टों में भरकर दोनों खेतों से मिले अवैध मादक पदार्थ अफीम के 46 किलो 220 ग्राम पौधों को जब्त कर लिया।
पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। कार्रवाई में थानागाजी थाने से एएसआई जयराम मीना, कांस्टेबल महेंद्र कुमार, संजय कुमार व जाब्ता मौजूद रहा।
राजस्व कर्मी पहुंचे

क्यारा ग्राम पंचायत के गांव क़ाबलिगढ़ में अफीम की खेती की सूचना पर भू अभिलेख निरीक्षक महेंद्र वर्मा के साथ पटवारी राकेश मीना भी मौके पर पहुंचे। पटवारी राकेश मीना के अनुसार जमाबंदी खसरा व नक्शा ट्रेस के आधार पर खसरा नंबर आदि निकाला गया। काश्तकार ने गेहूं की फसल के बीच व डोल के पास किनारे में अफीम के पौधे उगा रखे है। मौका रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारीयों को मामले से अवगत करवाया गया है।

Hindi News/ Alwar / सरिस्का के आसपास अफीम की अवैध खेती, दो जगह लाखों के पौधे जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो