script

रामगढ़ चुनाव में केवल बसपा प्रत्याशी कर नामांकन, इतने लाख मतदाता डाल सकेंगे वोट

locationअलवरPublished: Jan 02, 2019 10:11:35 am

Submitted by:

Hiren Joshi

रामगढ़ में बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद स्थगित हुए चुनाव अब 28 तारीख को होंगे। रामगढ़ में 20 प्रत्याशी मैदान में होंगे।

Alwar Ramgarh Assembly Election In 28 January

रामगढ़ चुनाव में केवल बसपा प्रत्याशी कर नामांकन, इतने लाख मतदाता डाल सकेंगे वोट

अलवर. रामगढ़. लंबे इंतजार के बार नए साल की शुरुआत मंगलवार को रामगढ़ विधानसभा चुनाव की तिथि के ऐलान से हुई। अब रामगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 28 जनवरी को कराया जाएगा। रामगढ़ में चुनाव की तिथि तय होते ही आचार संहिता भी प्रभावी हो गई है।
चुनाव के लिए बसपा प्रत्याशी 10 जनवरी तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। रामगढ़ चुनाव में बसपा प्रत्याशी के आकस्मिक निधन के कारण अब केवल बसपा के नए प्रत्याशी का ही नामांकन लिया जाएगा। रामगढ़ निर्वाचन अधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी पंकज शर्मा ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान गत 29 नवम्बर को बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह के आकस्मिक निधन के चलते चुनाव स्थगित कर दिए गए थे। जबकि गत 7 दिसम्बर को जिले के शेष 10 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ था। जिले में रामगढ़ को छोड़ शेष विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया गत 13 दिसम्बर को पूरी हो गई थी। भारत के चुनाव आयोग के सचिव राहुल शर्मा की ओर से 3 जनवरी को रामगढ़ विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी।
नई तिथि के ऐलान के साथ ही क्षेत्र में चुनावी चर्चा शुरू

रामगढ़ में चुनाव की तिथि तय होने के साथ ही क्षेत्र में चौपालों, चाय पान की थडिय़ों पर फिर से चुनावी चर्चा शुरू हो गई है। फिलहाल चुनावी चर्चा का विषय बसपा का प्रत्याशी है। लोगों की उत्सुकता है कि बसपा से प्रत्याशी कौन होगा। लोग चुनावी समीकरण भी लगाने में जुटे हैं।
बसपा टिकट के लिए भागदौड़ तेज

रामगढ़ में चुनाव का ऐलान होने के साथ ही लोगों की नजरें अब बसपा प्रत्याशी की घोषणा पर टिक गई है। उधर, रामगढ़ से बसपा टिकट के लिए भागदौड़ तेज हो गई है। बसपा को आगामी 10 जनवरी तक अपना नामांकन दाखिल करने का समय दिया गया है। समय कम बचने के कारण बसपा टिकट के इच्छुक दावेदारों ने प्रयास तेज कर दिए हैं।
यह रहेगा रामगढ़ में विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम

रामगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए बसपा प्रत्याशी 10 जनवरी तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। वहीं 11 जनवरी को नामांकन की समीक्षा की जाएगी तथा 14 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 28 जनवरी को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा तथा मतगणना 31 जनवरी को होगी। आगामी 2 फरवरी को चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। चुनाव आयोग के अनुसार नामांकन केवल बसपा प्रत्याशी ही दाखिल करेगा।
रामगढ़ में 235598 मतदाता डाल सकेंगे वोट

रामगढ़ विधानसभा चुनाव में 2 लाख 35 हजार 598 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें एक लाख 24 हजार 613 पुरुष व एक लाख 10 हजार 497 महिला मतदाता शामिल हैं। वहीं 488 सर्विस वोटर भी शामिल हैं। इनमें 479 पुरुष व 9 महिला सर्विस वोटर हैं। रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 278 मतदान केन्द्रों पर वोट डाले जाएंगे।
चुनाव में 20 प्रत्याशी, बसपा प्रत्याशी का हुआ था निधन

रामगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए 20 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। इनमें से बसपा प्रत्याशी का चुनाव प्रचार के दौरान आकस्मिक निधन हो गया था। बसपा पंजीकृत राष्ट्रीय दल होने के कारण उस दौरान चुनाव स्थगित कर दिए गए थे, अब नई तिथि 28 जनवरी मतदान के लिए तय की गई है। इस कारण अब केवल बसपा प्रत्याशी का नामांकन लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो