scriptविधानसभा चुनावों के लिए अलवर पुलिस ने उठाया यह बड़ा कदम, अब पुलिस की नजर से नहीं बच पाएंगे अपराधी | Alwar Police Will Monitor Assembly Election With Drones And CCTV | Patrika News

विधानसभा चुनावों के लिए अलवर पुलिस ने उठाया यह बड़ा कदम, अब पुलिस की नजर से नहीं बच पाएंगे अपराधी

locationअलवरPublished: Nov 14, 2018 04:01:04 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

Alwar Police Will Monitor Assembly Election With Drones And CCTV

विधानसभा चुनावों के लिए अलवर पुलिस ने उठाया यह बड़ा कदम, अब पुलिस की नजर से नहीं बच पाएंगे अपराधी

अलवर. विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए जिला पुलिस और प्रशासन की ओर से व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शहर सहित जिलेभर में हर चुनावी गतिविधि पर ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी। फिलहाल शहर में ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी शुरू कर दी गई।
विधानसभा चुनाव के लिए में कुल 2697 मतदान बूथ बनाए गए हैं। इनमें से काफी बूथ संवेदनशील और अति संवेदनशील हैं। हालांकि अभी संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों का पूरी तरह से चिह्निकरण नहीं हो पाया है।
चुनावी सुरक्षा इंतजामों के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने चुनाव से जुड़ी हर गतिविधि पर खुफिया निगरानी की कार्ययोजना तैयार की है। जिसके अनुसार जिला मुख्यालय पर कार्य भी शुरू कर दिया गया है। नामांकन स्थल पर सुबह 11 से 3 बजे तक ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। जिसमें यह देखा जा रहा है कि नामांकन स्थल के आसपास क्या गतिविधि चल रही है तथा प्रत्याशी अपने कितनी गाड़ी और कार्यकर्ताओं को साथ लेकर आ रहे हैं। मंगलवार से शहर के संवेदनशील और अति संवदेनशील बूथों पर ड्रोन कैमरे से की निगरानी शुरू करा दी गई है। इन बूथों के आसपास के लोगों की गतिविधियों और रास्तों को क ैमरे में कैद किया जा रहा है। जिससे कि चुनाव के दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं हो सके।
सीसीटीवी कैमरे भी मददगार

चुनाव के दौरान संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे, लेकिन इससे पहले शहर में विभिन्न स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरे हर चुनावी गतिविधि पर नजर रखने के लिए पुलिस प्रशासन के लिए मददगार साबित होंगे। इन सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से प्रत्याशियों की रैली व सभा आदि पर निगरानी रखी जाएगी।
हर चुनावी गतिविधियों पर रखी जा रही नजर
जिला मुख्यालय पर नामांकन स्थल, संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों पर ड्रोन कैमरों से निगरानी कराई जा रही है। इसके अलावा शहर में विभिन्न स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी हर चुनावी गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।
डॉ. प्रियंका रघुवंशी, पुलिस उपाधीक्षक (शहर), अलवर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो