राजस्थान की इस लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री मोदी से लेकर राहुल गांधी तक की है नजर, लोकसभा चुनाव से पूर्व कर रहे यह काम

By: Hiren Joshi

Updated On: Feb, 04 2019 12:25 PM IST

  • लोकसभा चुनावों की तैयारियां भाजपा व कांग्रेस ने शुरु कर दी है। भाजपा व कांग्रेस दोनों के लिए राजस्थान की यह लोकसभा सीट महत्वपूर्ण है।

अलवर. लोकसभा चुनाव की तारीख का ऐलान अभी चुनाव आयोग ने नहीं किया है, लेकिन प्रमुख राजनीतिक दल अभी से अपने-अपने दल की जमीनी हकीकत तलाशने में जुट गए हैं। कांग्रेस की जमीनी हकीकत तलाशने के लिए रविवार को जिला प्रभारी मंत्री ममता भूपेश के अलवर आईं, वहीं केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर 5 फरवरी को अलवर में भाजपा की जमीनी हकीकत तलाशेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुंधाशु त्रिवेदी का भी 11 फरवरी को अलवर में अलवर, भरतपुर व झुंझनूं के कलस्टर की बैठक लेने का कार्यक्रम है। विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होते ही कांग्रेस, भाजपा समेत अन्य प्रमुख राजनीतिक दल लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। पूर्वी राजस्थान का सिंहद्वार अलवर की लोकसभा सीट राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मानी जा रही है। यही कारण है कि भाजपा व कांग्रेस ने अलवर लोकसभा सीट के लिए जमीनी हकीकत तलाशना शुरू कर दिया है।

कांग्रेस भी अंदरखाने लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी है। कांग्रेस की पिछले दिनों फूलबाग में हुई बैठक में जिला पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि और पूर्व जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर संभावित प्रत्याशी का सिंगल नाम का पैनल प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजा जा चुका है। वहीं अलवर की प्रभारी मंत्री ममता भूपेश ने भी कांग्रेसियों की बैठक ली। उन्होंने भी लोकसभा चुनाव से पूर्व कार्यकर्ताओं से फीडबैक लिया।

भाजपा आलाकमान के लिए अलवर सीट महत्वपूर्ण

अलवर लोकसभा सीट भाजपा के लिए खास है, यही कारण है कि पार्टी आलाकमान अलवर की सीट को गंभीरता से ले रहा है। इसका कारण है कि प्रदेश की राजनीतिक बयार अलवर से शुरू होती है। तभी तो खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2013 व 2018 में विधानसभा चुनाव के चुनाव प्रचार का आगाज अलवर से किया। वहीं लोकसभा चुनाव 2014 में अलवर की लोकसभा सीट भाजपा की झोली में गई तथा प्रदेश में सभी 25 सीटों पर वह काबिज होने में कामयाब रही। पूर्व अनुभव को देखते हुए ही भाजपा इस बार भी अलवर सीट को लेकर गंभीर है, तभी तो यहां पार्टी की हकीकत जानने के लिए केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर व सुधांशु त्रिवेदी को भेजने का निर्णय किया है।

Published On:
Feb, 04 2019 12:20 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।