scriptDelhi-Jaipur के बीच स्थित यह जगह है Best Holiday Spot , 2 दिन में देख लेंगे झील, झरने, खूबसूरत फोर्ट और बहुत कुछ | Patrika News
अलवर

Delhi-Jaipur के बीच स्थित यह जगह है Best Holiday Spot , 2 दिन में देख लेंगे झील, झरने, खूबसूरत फोर्ट और बहुत कुछ

6 Photos
5 years ago
1/6

बाला किला- बाला किला अलवर जिले का किला है, जो शहर से मात्र 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, मानसून के दौरान किले के चारों ओर हरियाली छा जाती है, ऐसा लगता है कि मानों किले ने हरे वस्त्र पहन लिए हों। जैसा नजारा इस तस्वीर में दिख रहा है, बारिश के दौरान ऐसा ही नजारा आपको यहां से देखने को मिल सकता है। बाला किला क्षेत्र में आप पैंथर सफारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

2/6

नीमराणा फोर्ट- नीमराणा दिल्ली से 126 किलोमीटर और जयपुर से 147 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक गांव है। वैसे तो यहां औधोगिक विकास हो रहा है, लेकिन नीमराणा फोर्ट आकर आप सब भूल जाएंगे, यहां पहुंचकर आप कई एडवेंचर कर सकते हैं। बारिश के मौसम में यह किला काफी खूबसूरत लगता है। यह किला विरासत और सौंदर्य का संगम है। आप यहां 1 दिन गुजारकर अच्छी यादें बना सकते हैं।

3/6

सरिस्का टाइगर रिजर्व- सरिस्का टाइगर रिजर्व अलवर शहर से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां आप बेहतरीन टाइगर सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं। अगर मौसम अच्छा हो तो आपकी यात्रा पर चार चांद लग सकते हैं। सरिस्का जयपुर से मात्र 108 किलोमीटर है। टाइगर सफारी के अलावा सरिस्का क्षेत्र में कई मंदिर और घूमने लायक जगह हैं जो आपको मिस नहीं करनी चाहिए।

4/6

सिलीसेढ़ लेक- सिलीसेढ़ लेक अलवर से मात्र 15 किलोमीटर दूर स्थित है। सिलीसेढ़ से अलवर की पहचान है। यहां आप पैडल बोट, मोटर बोट के साथ वाटर स्कूटर का भी आनंद उठा सकते हैं। वहीं डैक पर बैठकर आप झील की सुंदरता को भी निहार सकते हैं। झील के समीप क्रोक प्वाइंट बना हुआ है, जहां से आप मगरमच्छ भी देख सकते हैं।

5/6

रास्ते में भी खूबसूरती- आप अलवर से सरिस्का की ओर निकलेंगे तो मानसून के दौरान रास्ते में ऐसे खूबसूरत नजारे दिखेंगे।

6/6

नलदेश्वर महादेव- नलदेश्वर महादेव मंदिर अलवर से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पहाड़ों और झरनों से बीच स्थित भगवान शिव का मंदिर है। आपको मंदिर से 2 किलोमीटर नीचे अपना वाहन पार्क करना होगा, फिर 2 किलोमीटर ट्रेकिंग करने के बाद आप यहां पहुंच जाएंगे। पूरे ट्रेक पर आपको झरना बहता हुआ दिखेगा।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.