scriptयोगी समर्थक संतों को ही मिल रही कुंभ मेले में सुविधा, बाकि संत काट रहे चक्कर | Yogi supporters get facility in Kumbh Mela | Patrika News

योगी समर्थक संतों को ही मिल रही कुंभ मेले में सुविधा, बाकि संत काट रहे चक्कर

locationप्रयागराजPublished: Jan 20, 2019 06:11:51 pm

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

-प्रयागराज कुम्भ मेले की व्यवस्थाओं को लेकर अखिल भारतीय सैन भक्ति पीठ के पीठाधीश्वर सैनाचार्य स्वामी अचलानंदगिरी महाराज का आरोप-राम मंदिर मुद्दे पर बोले, हिन्दू एक नहीं हैं, जिस दिन हिन्दू जागेगा, उस दिन बन जाएगा राम मंदिर

Yogi supporters get facility in Kumbh Mela

योगी समर्थक संतों को ही मिल रही कुंभ मेले में सुविधा, बाकि संत काट रहे चक्कर

विनोद सिंह चौहान/के.आर. मुुण्डियार
प्रयागराज.
पिछले 11 कुम्भ मेलों से तप व साधना का शिविर लगा रहे अखिल भारतीय सैन भक्ति पीठ के पीठाधीश्वर सैनाचार्य स्वामी अचलानंदगिरी महाराज ने प्रयागराज कुंभ मेले में इस बार की व्यवस्था को लेकर सवाल खड़ा किया है। सैनाचार्य ने कहा कि कुम्भ मेले की अच्छी व्यवस्थाओं को लेकर तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं, लेकिन हकीकत यह है कि कुंभ मेले में केवल उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समर्थक संतों व अखाड़ों को ही सुविधा दी जा रही है।
पत्रिका से विशेष बातचीत में सैनाचार्य ने कहा कि जो संत योगी मठों से सम्पर्क में नहीं हैं, उन संतों को कुंभ मेले में आने के बाद कैम्प आदि की सुविधा के लिए चक्कर काटने पड़ रहे हैं। मेला कार्यालयों में भी कोई सुनवाई नहीं हुई। कई संतों को भक्तों के सहयोग से शिविर आदि की व्यवस्था की गई। उन्होंने सीधे रूप से कुंभ प्रशासन व सरकार पर संत-संत में भेदभाव बरतने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि मेले में उन्हीं संतों के वाहनों को प्रवेश दिया जा रहा है, जिनकी योगीजी के मठों से फोन पर सिफारिश की जाती है। जबकि कुंभ तो भगवान की माया से ही भरते हैं। किसी भी कुंभ को योगी या कोई सरकार नहीं भरवा सकती। योगी तो कल परसों ही आए हैं। आस्था के इस मेले में प्रशासन व सरकारी सिस्टम की ओर से संतों में इस तरह का भेदभाव करना ठीक नहीं। संत का कोई धर्म या वर्ग नहीं होता। सभी संत एक समान है। धर्म व आस्था के मेलों को राजनीति से जोडऩा भी ठीक नहीं है।

जब हिन्दू जागेगा, उस दिन बन जाएगा मंदिर-
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के मुद्दे पर सैनाचार्य ने कहा कि देश का हिन्दू जागा हुआ नहीं है, जिस दिन हिन्दू जाग जाएगा, उस दिन अयोध्या में राम मंदिर बन जाएगा। वर्तमान में हिन्दू केवल भाषणों व टीवी पर ही जगा दिखाई दे रहा है। लेकिन असल में हिन्दू एक नहीं है। राम मंदिर निर्माण के लिए हिन्दुओं को एकजुट होना पड़ेगा।

दाग है आइने में —
आगामी चुनाव के सवाल पर सैनाचार्य ने कहा कि वो किसी राजनीति में विश्वास नहीं करते। लेकिन यह जरूर कहा कि जनता-जनार्दन का आइना बड़ा होता है और इस बार के आइने में दाग है। केवल भाषण देने से पेट नहीं भरने वाला। दाग मिटाने के लिए जनता का दिल जीतना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो