script

#Kumbh: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बताया गंगा स्नान और कुंभ का सबसे बड़ा रहस्य, जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

locationप्रयागराजPublished: Jan 17, 2019 05:33:22 pm

कुंभ 2019 के पावन समय पर प्रयागराज की धरा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद और पुत्र के साथ पहुंचे और संगम किनारे पूजा पाठ किया और गंगा स्नान और कुंभ के महत्व को बताया |

President Ramnath Kovind

President Ramnath Kovind

प्रयागराज की पावन धरा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद और पुत्र के साथ पहुंचे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संगम के किनारे पूजा पाठ की, जिसके बाद अरैल में परमार्थ निकेतन में विश्वशांति यज्ञ में हिस्सा लिया। इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि मीडिया के माध्यम से जाना है कि पहले शाही स्नान के दिन देश-विदेशों के अलावा देवी-देवता भी यहां आते हैं। राष्ट्रपति भव्य कुंभ ये दृश्य देख अभिभूत नजर आए।
ये बोले राष्ट्रपति
राष्ट्रपति ने कहा कि आज हम संकल्प लें और बापू के स्वच्छताग्रही मिशन को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि गांधी जी के मन में स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने की पीड़ा थी। वह हमेशा स्वच्छता को लेकर चिंतित रहते थे। स्वच्छता की कसौटी शौचालय में मिलती है। स्वच्छता का संबंध हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। हम स्वस्थ्य रहेंगे तो हमारा परिवार स्वस्थ्य रहेगा और परिवार स्वस्थ्य रहेगा तो गांव स्वस्थ्य रहेगा। इसी तरह स्वस्थ्ता का क्रम बढ़ता रहेगा।
ये बताया बड़ा रहस्य
परमार्थ निकेतन में लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने लोगों का अभिनंदन किया, साथ ही परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष को इस कार्यक्रम के लिए विशेष धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मोक्षदायिनी गंगा को पार करने में कई जन्म लग जाते हैं। मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि मुझे इस मोक्षदायिनी गंगा को पार करने में सवा घंटे ही लगे। उन्होंने गांधियन कांफ्रेंस के कार्यक्रम में देर से आने के लिए लोगों से माफी भी मांगी।
ये बोले मुख्यमंत्री
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 450 साल बाद अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन हुए हैं। यह आजादी के बाद का पहला कुंभ है, जब गंगा के प्रवाह में कोई रूकावट नहीं हो रही है। गंगा में पानी की कोई कमी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो