scriptअयोध्या की तर्ज पर प्रयागराज में भी स्थापित होगी भगवान राम की भव्य प्रतिमा | Prayagraj:Yogi government proposes statue of lord ram in bank of ganga | Patrika News

अयोध्या की तर्ज पर प्रयागराज में भी स्थापित होगी भगवान राम की भव्य प्रतिमा

locationप्रयागराजPublished: Nov 20, 2018 12:19:18 am

राष्ट्रीय रामायण मेले में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने की घोषणा

smriti irani

keshv prasad maurya

प्रयागराज:अयोध्या के बाद मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की दूसरी भव्य और विशाल प्रतिमा प्रयागराज जिले के श्रृंगवेरपुर धाम में स्थापित की जायेगी। श्रृंगवेरपुर में भगवान राम के साथ ही निषादराज गुह की गले मिलते हुए प्रतिमा लगाये जाने की घोषणा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने की है। पांच दिवसीय राष्ट्रीय रामायण मेले का शुभारम्भ करने पहुंचे डिप्टी सीएम ने श्रृंगवेरपुर को समता और समरसता की भूमि बताया है। उन्होंने कहा है कि भगवान राम ने इस धरती से मित्रता और समरसता का पूरी दुनिया को संदेश दिया था।

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा आने वाले दिनों में श्रृंगवेरपुर समरसता के बड़े केन्द्र के रुप में विकसित किया जायेगा। इसके साथ ही श्रृंगवेरपुर को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिंक एक्सप्रेस वे से भी जुड़ेगा। गौरतलब है कि श्रृंगवेरपुर घाट से भगवान राम ने वन जाते हुए गंगा नदी को पार किया था और निषादराज गुह से गले मिले थे। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने पिछले 28 वर्षों से आयोजित हो रहे राष्ट्रीय रामायण मेले के लिए राज्य सरकार की ओर से 15 लाख के अनुदान की भी घोषणा की। इस मौके पर सबसे पहले डिप्टी सीएम श्रृंगवेरपुर में गंगा घाट पर पहुंच कर गंगा पूजन और गंगा आरती में शिरकत की।

वहीं रामायण मेले के शुभारंभ में केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद रहीं। उन्होंने श्रृंगवेरपुर में संतों का आशीर्वाद लिया और कहा कि रामायण मेले का आयोजन करने वाली समिति के बुलावे पर दोबारा यहां आयेंगी। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री विजय सापला और प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री डॉ महेन्द्र सिंह सहित बीजेपी के कई विधायक और नेता मौजूद रहे। राष्ट्रीय रामायण मेला आयोजन समिति ने राज्य सरकार से श्रृंगवेरपुर में अन्तर्राष्ट्रीय रामायण सेंटर की स्थापना और गंगा रिवर फ्रन्ट की स्थापना की भी मांग की है।

स्मृति इरानी सहित केशव प्रसाद मौर्य को पाकर भाजपा के कार्यकर्त्ता उत्साहित रहे।रामायण मेले के शुभारंभ में पूरा क्षेत्र जय श्री राम के नारे से गुंजायेमान रहा। भगवान राम श्रृंगवेरपुर धाम से अपने चौदह वर्ष के वनवास के लिए गंगा नदी पार की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो