scriptकुंभ 2019: जूना अखाड़े ने निकाली पहली पेशवाई शोभायात्रा, शहर की सड़कें साधू-संतों से पटीं | Kumbh 2019 Juna Akhada Organize First Huge Peshwai Shobha Yatra | Patrika News

कुंभ 2019: जूना अखाड़े ने निकाली पहली पेशवाई शोभायात्रा, शहर की सड़कें साधू-संतों से पटीं

locationप्रयागराजPublished: Dec 25, 2018 02:47:16 pm

प्रयागराज में यमुना तट स्थित मौजगिरी आश्रम से निकली पेशवाई यात्रा, मेला क्षेत्र पहुंचकर साधू संत करेंगे शिविरों में प्रवेश।

Kumbh Peshwai Joona Akhada

कुंभ पेशवाई जुलूस जूना अखाड़ा

प्रयागराज. जनवरी में होने वाले कुंभ की हलचल अभी से प्रयागराज में दिखायी देने लगी। साधू-संतों की टोलियां संगम तट पर पहुंचने लगी हैं। मेला संगम तीर्थ स्थल भी गुलजार हो गया है। इसी बीच मंगलवार को प्रयागराज अर्धकुंभ में पहली पेशवाई का भव्य जुलूस निकाला गया है। जूना अखाड़े ने विशाल जुलूस निकालकर पेशवाई की। इसमें बैंड-बाजे के साथ हाथी, घोड़े और ऊंट व रथ और बग्घियों के साथ ही हजारों की तादाद में साधू-संत शामिल हैं।
जूना अखाड़े की पेशवाई का जुलूस प्रयागराज के यमुना तट स्थित मौजगिरी आश्रम से शुरू हुआ है। इसमें सबसे आगे भगवान दत्तात्रेय की शोभायात्रा चल रही है और पीछे पदाधिकारी। दर्जनों हाथी, दर्जनों घोड़े और ऊंट की लंबी कतारों के साथ स्वर्ण रथ चल रहे हैं, जो जुलूस की भव्यता को दर्शा रहे हैं। साधू-सन्त हाथी, घोड़े और ऊंओं पर सवार होकर शहर की सड़कों पर निकले हैं। बड़ी तादाद में नागा सन्यासी भी पेशवाई के इस जुलूस में शामिल हैं। शहर के विभिन्न मार्गों से होता हुआ पेशवाई जुलूस मेला क्षेत्र पहुंचेगा और वहां जूना अखाड़े के साधू-सन्त शिविरों में प्रवेश कर जाएंगे। जुलूस के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है और चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गयी है।
By Prasoon Pandey

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो