scriptजानिये कौन हैं योगेश शुक्ला, जिन्हें कांग्रेस ने रीता बहुगुणा जोशी के खिलाफ इलाहाबाद से बनाया है उम्मीदवार, उमा भारती के हैं करीबी | Know about Yogesh Shukla who contest from allahabad Loksabha seat | Patrika News

जानिये कौन हैं योगेश शुक्ला, जिन्हें कांग्रेस ने रीता बहुगुणा जोशी के खिलाफ इलाहाबाद से बनाया है उम्मीदवार, उमा भारती के हैं करीबी

locationप्रयागराजPublished: Apr 22, 2019 07:47:07 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

योगेश शुक्ला लंबे समय से बीजेपी से जुड़े रहे हैं, कांग्रेस ने इन्हें टिकट देकर बीजेपी खेमे में हलचल मचा दी है

Allahabad Loksabha seat

इलाहाबाद लोकसभा सीट

इलाहाबाद. लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने सोमवार को प्रत्याशियों की एक और सूची जारी की, इस सूची में इलाहाबाद से योगेश शुक्ला को प्रत्याशी बनाया है । योगेश शुक्ला लंबे समय से बीजेपी से जुड़े रहे हैं, कांग्रेस ने इन्हें टिकट देकर बीजेपी खेमे में हलचल मचा दी है । इस सीट से भाजपा ने रीता बहुगुणा जोशी को उम्मीदवार बनाया है ।
कौन हैं योगेश शुक्ला

योगेश शुक्ला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मूल कार्यकर्ता से लेकर भारतीय जनता पार्टी में सक्रिय राजनीति अपनी अहम भूमिका निभाते रहे हैं। 2009 में डॉ मुरली मनोहर जोशी के बनारस से लोकसभा चुनाव लड़ने के बाद योगेश शुक्ला को इलाहाबाद में डॉक्टर जोशी के स्थान पर उम्मीदवार बनाया गया था, हालांकि डॉ मुरली मनोहर जोशी जिस सीट पर लाखों की लीड से जीते थे, वहां पर भाजपा 70 हजार वोटों में सिमट गई थी जिसके बाद से योगेश शुक्ला भारतीय जनता पार्टी के संगठन का काम करते रहे थे। योगेश शुक्ला पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती के बेहद करीबी हैं, उमा भारती के 2014 के कार्यकाल में उनके व्यक्तिगत कार्यों को योगेश शुक्ला देखते रहे । योगेश शुक्ला की इलाहाबाद लोकसभा सीट से यमुना पार इलाके के ब्राह्मणों मजबूत पकड़ मानी जाती है योगेश शुक्ला के पिता और उनके बाबा भी जमुनापार क्षेत्र से राजनीति करते रहे हैं। हालांकि यह सभी भाजपा के संगठनात्मक नेता रहे योगेश शुक्ला भारतीय रेल बोर्ड के मेंबर सहित अलग अलग संस्थानों में सदस्य है।
Yogesh shukla
 

इलाहाबाद लोकसभा सीट पर गठबंधन ने राजेंद्र पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है, वहीं भारतीय जनता पार्टी की ओर से डॉ रीता बहुगुणा जोशी चुनावी मैदान में है। नामांकन दाखिल करने के 1 दिन पहले योगेश शुक्ला पर दांव खेल कर कांग्रेस पार्टी ने बड़ी रणनीति के तहत घेराबंदी की है । एक तरफ जहां डॉक्टर रीता बहुगुणा जोशी के साथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को बिखरने का डर था तो वहीं अब योगेश शुक्ला पर दांव लगाकर कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ बड़ी चाल चल दी है और माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी के खेमे में कांग्रेसी बड़ी सेंध लगाने जा रहा है।
BY- PRASOON PANDEY

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो