scriptयूपी के इस हिन्दू विधायक के घर से निकलती है ताजिया,मनाते है मुहर्रम का त्योहार | Hindu family include in Muharram Procession in allahabad | Patrika News

यूपी के इस हिन्दू विधायक के घर से निकलती है ताजिया,मनाते है मुहर्रम का त्योहार

locationप्रयागराजPublished: Sep 20, 2018 11:45:19 pm

संगम नगरी में हिंदू परिवार मनाता है मोहर्रम का त्योहार

muhrram in up

muharram in india

इलाहाबाद:एक तरफ जहाँ राजनितिक पार्टियों और नेताओं के बयान से धार्मिक मुद्दों पर आये दिन विवाद सुर्ख़ियों में रहता है। वही गंगा यमुनी तहजीब की धरती पर एक हिन्दू राजनितिक घराना धार्मिक एकता और भाई चारे की मिशाल पेश कर रहा है।जिसको लेकर यह हिन्दू परिवार चर्चा में बना हुआ है। मुहर्रम में पूरा परिवार शरीक होता है। बाकायदा ताजिया निकाल कर लंगर और फतेहा में हिस्सा लेता है।

संगम नगरी में इमाम हुसैन की कुर्बानी की कहानी से प्रेरित हिन्दू परिवार की चार पीढियां मुहर्रम मनाती आ रही है।यह परिवार ताज़िया निकालता है,फातेहा पढ़ता है और पुरे समाज के लिए लंगर चलवाता है।बता दें की जिले के उतराव क्षेत्र के महुवा कोठी सैदाबाद में समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक जंग बहादुर पटेल का परिवार जो चार पीढ़ियों से मुहर्रम में शरीक हो रहा है।इस हिन्दू परिवार के सभी शख्स मुहर्रम में इकठ्ठे होकर त्यौहार मनाते है।

पूर्व विधायक जंग बहादुर पटेल के बेटे प्रमोद पटेल ने बताया की उनके परिवार में सभी हिन्दू त्योहारों की तरह मुहर्रम की तियारी होती है वैसे तो हिन्दू है। सभी एक जुट होकर इसे मनाते है। इस परिवार के बच्चो से लेकर बड़े लोगो तक में जोश देखने लायक था। उन्होंने बताया की बचपन से आज तक वो ताज़िया बनवा कर निकलवाते है। और इमामबाड़े पर फातेहा वा लंगर में पूरी तरह हिस्सा लेते है। प्रमोद बताते है कि इस समय उनकी आयु 55 वर्ष की है। जबसे होश संभाला तब से उनके पिता जी और परिवार के सभी सदस्य ताजिये में शामिल होते आ रहे है। और वो खुद अपने पैसो और लोगो की मदद से ताजिया का जुलूस निकाल कर इसकी अगुवाई करते है ।

प्रमोद पटेल का कहना है कि जिस तरह इमाम हुसैन ने अपनी आन और उम्मत के लिए कुर्बानी दी उसी तरह आज लोगो को उनके विचार धारा में चलने की ज़रूरत है । ताकि हमारा समाज और देश हर मनहूसियत से दूर रहे। समाज में इंसानियत वापस लौटे सब अपनों के लिए वफादार हो अमन चैन कायम हो। बता दें की महुवा कोठी में हिन्दू मुश्लिम दोनो सम्प्रदाए के लोगो की आबादी है। लेकिन आज तक कभी यहाँ धार्मिक मामलो को लेकर कोई विवाद नही हुआ। गाँव के बुजुर्ग सरताज कहते है की विधायक जी का परिवार देश भर के लिए मिशाल है।

ट्रेंडिंग वीडियो