script

सूबे के स्वास्थमंत्री ने दी बड़ी सौगात ,शहर में शुरू प्राथमिक ई नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

locationप्रयागराजPublished: Nov 17, 2018 11:27:22 pm

इ प्राथमिक नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पहली बार अपने भवन में शुरू हुआ

bjp paln

sidharth nath singh

प्रयागराज: राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत प्रयागराज के दारागंज में ई नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दारागंज प्रथम का लोकार्पण किया गया। सूबे के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने लोकार्पण करते हुए जनसमूह को संबोधित किया। स्वास्थ मंत्री ने कहा कि सरकार बनने के बाद स्वास्थ्य विभाग में टूटी फूटी व्यवस्था मिली थी ।जब से विशेष रूप से योगी सरकार आई ,उनके मार्गदर्शन में स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने का सिलसिला चल पड़ा। कहा की आज खुशी हो रही है आज ई प्राथमिक नगरीय स्वास्थ्य केंद्र जो बना वह किराए पर नहीं है अपना भवन है।

उन्होंने बताया की प्रतिदिन 100 ओपीडी की जाएगी।यहां पर आधुनिक डायग्नोसिस होगी।पैथोलॉजी के सभी प्रकार की जांच सकेगी। साथ ही बगल में कुंभ को लेकर 100 बेड के अस्पताल बन रहे हैं। जिसमें उपचार और उपकरण के लिए तमाम आधुनिक उपकरण लगाये जा रहे है। कुंभ के बाद उपचार एवं उपकरण सामग्रियों को दारागंज में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर करने के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल का निरीक्षण भी किया और बताया कि यहाँ पर चार से छह बेड का डायलिसिस सेंटर स्थापित किया जा सकता है। उसका प्रस्ताव बनाकर भेजें मानक के अनुरूप डायलिसिस केंद्र स्थापित होगा।

ई अर्बन स्वास्थ्य वाले क्षेत्र में टेलीमेडिसिन से भी जोड़ने का योजना है। आधुनिक पैथोलॉजी जांच और डिजिटल एक्सरे आदि भी होंगे। आशा बहने बैठी है। मोदी सरकार ने उनके मानदेय बढ़ाए हैं और उसी दिशा में और बढ़ाने काम योगी सरकार प्रयासरत है महंगाई बढ़ रही है। नया बजट तीन चार महीने में आ रहा है जिसका लाभ जनता और जनहित को होगा।इ स्वास्थ केंद्र पर ओ पी डी वार्ड,एक्सरे कक्ष, पैथोलॉजी कक्ष, जैसी सुविधाएं मौजूद होगी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दारागंज में खुलने से मरीजों को नजदीक में ही इलाज कराना सम्भव हो सकेगा।

वही आमआदमी पार्टी के कार्यकर्त्ता अंजनी मिश्रा ने कहा की योगी सरकार अरविंद केजरीवाल के काम की नकल की है। उन्होंने कहा की ई नगरीय प्राथमिक स्वास्थ के केंद्र दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लिनिक से प्रभावित है। यह पूरा काम दिल्ली में केजरीवाल सरकार कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो