script400 सालों से था जिसका इंतजार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे उसकी शुरुआत | Chief Minister Yogi Adityanath Will opening akshayavat mandir | Patrika News

400 सालों से था जिसका इंतजार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे उसकी शुरुआत

locationप्रयागराजPublished: Jan 02, 2019 10:31:16 pm

अक्षयवट अकबर के किले में चार सौ साल से ज्यादा समय से कैद

Chief Minister Yogi Adityanath

फ़ाइल फोटो

प्रयागराज। नये साल में योगी सरकार कुम्भ मेले में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को बहुप्रतीक्षित अवसर देने जा रही है। आगामी कुंभ मेले को दिव्य और भव्य बनाकर सनातन संस्कृति को विश्व में नए रूप में प्रस्तुत करने के साथ योगी सरकार आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को मनोकामना पूर्ति के लिए अक्षयवट दर्शन पूजन की सौगात देंगे। पहली बार कोई मुख्यमंन्त्री अखाड़ों में जाकर संतों से मुलाकात करेंगे और कुंभ की व्यवस्था पर चर्चा होगी।

आगामी दस जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पूजा अर्चना के बाद किले में स्थित अक्षयवट आम श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खोल दिया जायेगा। इसके साथ ही श्रद्धालु किले में स्थित सरस्वती कूप के भी दर्शन कर सकेंगे। योगी सरकार की घोषणा के मुताबिक ही जल्द किले में सरस्वती कूप के पास ही ज्ञान की देवी मां सरस्वती की एक प्रतिमा भी स्थापित होगी। जिससे यहां आने वाले श्रद्धालु मां सरस्वती के भी साक्षात दर्शन कर सकेंगे।

अक्षयवट को आम श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने की जानकारी खुद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने दी है। उन्होंने कहा है कि किले में स्थित अक्षयवट अकबर के किले में चार सौ साल से ज्यादा समय से कैद था। जिसे मुक्त करने के लिए देश की आजादी के बाद से ही लगातार श्रद्धालुओं की मांग उठती रही थी। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि 10 जनवरी को मुख्यमंत्री प्रवासी भारतीयों के लिए बनाई जा रही टेंट सिटी का भी उद्घाटन करेंगे। साथ ही बड़ा उदासीन अखाड़े में जाकर संतों का दर्शन करेंगे। यह भी माना जा रहा है कि अन्य आखड़ों में भी मुख्यमंत्री जा सकते हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 दिसम्बर 2018 के अपने दौरे में जहां अक्षय वट का दर्शन किया था। वहीं झूंसी के अंदावा में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कुम्भ मेले से पहले अक्षयवट आम श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने की घोषणा की थी। पीएम की घोषणा को पूरा करने के लिए सेना और राज्य सरकार मिलकर काम कर रही थी। अक्षयवट के दर्शनों के लिए सेना की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो